तिलक लगाने के ये फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान!

Tuesday, Jul 07, 2020 - 07:15 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष शास्त्र में जितना पूजा-पाठ का अधिक महत्व है। उतना ही महत्व रखती है हिंदू धर्म मे बताई गई छोटी-छोटी बातें। इनमें से एक मुख्य बात जुड़ी है माथ पर लगाए जाए वाले तिलक से संबंधित। आप में से बहुत से लोग होंगे जो आज भी घर सेे बाहर जाने से पहले माथ पर तिलक लगाकर निकलत होंगे, परंतु यकीनन बहुत कम लोग होंगे जिन्हें इसके महत्व से जुड़े तथ्य आज भी नहीं पता होंगे। तो क्या आप जानना चाहते हैं? 
अगर हां तो आपको बता दें इसके लिए आपको किसी तरह की रिसर्च करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी यही देने वाले हैं। जी, अपनी वेबसाइत के माध्यम से हम आपको बताएंगे तिलके से खास तथ्य। तो चलिए जानते हैं फिर ये खास व रोचक जानकारी। जिसमें आप ये तक जान पाएंगे कि तिलक लगाने से कुंडली तक के ग्रहों की दशा-दिश तक बदल जाती है। 

दरअसल ज्योतिष और धार्मिक शास्त्रों की मानें तो खास रूप से रोली का तिलक माथ पर लगाना बहुत शुभ माना जाता है। इसे माथे पर लगाने से कुंडली के मंगल और सूर्य ग्रह मज़बूर होते हैं। बल्कि खास हिदायत दी जाती है कि जिन लोगों की कुंडली में इन दोनों ग्रहों की स्थिति कमज़ोर हो उन्हें रोज़ाना इसका तिलक करना चाहिए, इससे आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होती है। साथ ही साथ डरपोक स्वभाव के लोगों में पराक्रम की वृद्धि होती है। 


तो अगर आपके साथ में उपरोक्त बताई गई कोई परेशानी है तो बता दें इन तमाम परेशानियों को दूर करने के लिए आप अभी से अपने माथे पर रोली का तिलक लगाना शुरू करें, इससे आपको लाभ खुद दिखने लगेगा। 

सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह भी बढ़ेगा, निडरता के साथ-साथ इच्‍छा शक्‍ति को बढ़ती है। धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है प्रत्येक व्यक्ति को सुबह स्‍नान आदि के बाद पूजा करते वक्‍त आप रोली का तिलक ज़रूर करना चाहिए। 

Jyoti

Advertising