जीवन जीने के लिए मां दुर्गा से लेनी चाहिए ये सीख

Friday, Oct 04, 2019 - 02:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
नवरात्रि का पर्व बहुत ही पवित्र माना जाता है। कहते हैं कि इन दिनों पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा करने से व्यक्ति को मां का आशीर्वाद मिलता है। माता के प्रेरक जीवन ने लाखों लोगों को ताकत दी है। देवी दुर्गा ने हमें सिखाया है कि शक्ति स्वतंत्र है और इसके लिए जिम्मेदारी लेनी होगी। ऐसे में अगर आप भी अपनी लाइफ में मां के जीवन से जुड़ी नीचे लिखी बातों को अपना लें तो आप अपने जीवन में महान व्यक्ति बन सकते हैं। 

शांत और केंद्रित रखना
देवी दुर्गा की मनमोहक मुस्कान आकर्षित करती है और यह मुस्कुराहट दर्शाती है कि कोई भी स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, हमेशा खुद को शांत और केंद्रित रखना चाहिए। तभी व्यक्ति आगे बढ़ सकता है। 

अपनाएं ये चीज़
नवरात्रि में मां 9 अलग-अलग रूपों में प्रकट होती हैं। स्कंद माता, कुष्मांडा, शैलपुत्री, कालरात्रि, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा और सिद्धिदात्री। इससे हमें यह सबक मिलता है की हमें स्थितियों के अनुसार नई शैली, ढंग या रुख को अपनाने के लिए तैयार रहना चाहिए।

कुछ न कुछ सीखते रहना
धार्मिक कथाओं से हमें पता चलता है कि मां दुर्गा ब्रह्मा, विष्णु और शिव की शक्ति को इकट्ठा करने के बाद दुनिया को बचाने के लिए बनाई गई थी। इससे हमें यह सीख मिलती है कि जीवन में खुला दिमाग रखकर कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए। 

खुद पर विश्वास 
देवी दुर्गा का संपूर्ण अस्तित्व शक्ति को महसूस करने और डर पर काबू पाने के बारे में है। मां की तरह आपको बस खुद पर विश्वास करना है और हार मानने के विचार को खत्म करना है क्योंकि सफलता कभी-कभी लंबी अवधि में मिलती है।

Lata

Advertising