चिंता, तनाव व अवसाद कम करने में सहायक रहा योग : शोध

Friday, Feb 19, 2021 - 12:57 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि लॉकडाउन के दौरान 4 से 10 हफ्ते तक योग का अभ्यास करने वाले लोगों में योग न करने वाले लोगों की अपेक्षा चिंता, तनाव व अवसाद का स्तर कम देखा गया। आईआईटी दिल्ली के एक अकादमिक केंद्र नेशनल रिसोर्स सेंटर फॉर वैल्यू इन इंजीनियरिंग (एनआरसीवीईई) के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा यह शोध किया गया है। जिसमें डॉ. पूजा साहनी, नीतेश, डॉ. कमलेश सिंह व एनआरसीवीईई प्रमुख प्रो. राहुल गर्ग शामिल हैं। शोध के दौरान डॉ. पूजा साहनी ने 668 वयस्क लोगों पर कोविड-19 के दौरान अप्रैल 26 से लेकर 28 जून 2020 तक अध्ययन किया। 

शोध के दौरान लोगों को योग अभ्यासकर्ता और अन्य में बांटा गया था। जो लोग योग अभ्यास नहीं करते थे उनका आंकलन उनके दैनिक अन्य अभ्यासों के माध्यम से किया गया। योग अभ्यास करने वाले लोगों में लंबे समय तक योग करने वाले, कम अवधि तक योग करने वाले व योग की शुरूआत करने वाले शामिल रहे।

लबे समय से योग कर रहे लोगों से पता चला कि उनका खुद पर अन्य से अधिक नियंत्रण है व कोविड-19 के दौरान भी बीमार होने का प्रतिशत काफी कम है। वहीं मध्यम स्तर के योगकर्ताओं ने बताया कि उनके अंदर योग के शुरूआती अभ्यासकर्ताओं से अधिक क्षमता थी। डॉ. पूजा ने बताया कि अध्ययन में यह सामने आया है कि योग स्व प्रबंधन रणनीति में सबसे प्रभावी है। इससे तनाव, चिंता व अवसाद से बचा जा सकता है। वहीं राहुल गर्ग ने कहा कि योग जीवन की विभिन्न चुनौतियों से लड़ने में हमारी मदद करता है।

Jyoti

Advertising