इस तरह पूजा करने से मिलेगी भगवान गणेश की दोगुनी कृपा

Wednesday, Apr 24, 2019 - 04:13 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू धर्म में बुधवार को गणेश जी का पूजन किया जाता है। कहते हैं कि इस दिन गणपति का पूजन करने से व्यक्ति की सारी इच्छाएं पूरी होती हैं और माना जाता है कि विनायक की पूजा करने से व्यक्ति को हर बाधा से मुक्ति मिलती है। आज हम आपको इनकी पूजा से जुड़े कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा। 

बुधवार के दिन कुछ सरल उपाय करने से व्यक्ति की बाधा, संकट, रोग, और दरिद्रता दूर हो जाती है। कहते हैं कि इस दिन सुबह उठकर स्नानादि कार्यों से निवृत होकर अगर आपके घर पर गणपति की प्रतिमा है तो घर पर ही, नहीं तो गणेश जी के मंदिर में जाकर दूर्वा की 11 या 21 गांठें अर्पित करें। इसके अलावा यदि कार्यों में बार-बार असफलता हाथ लगती है, तो बुधवार से श्रीगणेश के मंत्र का जाप भी शुरु कर दें।  

ज्योतिषों का मानना है कि बुधवार के दिन श्री गणेश की विधिवत पूजा करने के बाद गुड़ और घी का भोग लगाएं। थोड़ी देर के बाद ये भोग गाय को खिला दें। ऐसा करने पर व्यक्ति को विशेष फल की प्राप्ति होगी। इस दिन यदि घर में श्रीगणेश की सफेद रंग की प्रतिमा स्थापना करें तो इसे अत्‍यंत शुभ माना जाता है। 

बुधवार के दिन गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करने से तीक्ष्ण बुद्धि होती है और ग्रह कलह का भी नाश होता है, इसलिए उनको शमी के पत्र चढ़ाने से भगवान जल्दी प्रसन्‍न होकर अपने भक्त पर कृपा करते हैं।

Lata

Advertising