ज्येष्ठ मास: अगर आज के दिन कर लेंगे ये उपाय, तो बजंरगबली हर संकट देंगे मिटाए

Tuesday, May 28, 2019 - 10:28 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
वैसे तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक मंगलवार बजंरगबली की पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है। मगर ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले मंगलवार को अलग ही महत्व प्रदान है। इस महीने में आने वाले हर मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी का विधि पूर्वक पूजन करने का विधान है। माना जाता है इस दिन श्री राम भक्त हनुमान जिस पर प्रसन्न हो जाते हैं उस व्यक्ति को उसकी पूजा का सपूर्ण फल मिलता है। इतना ही नहीं बल्कि इनकी कृपा से जातक के सभी काम खुद ही बन जाते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ मास के मंगलवार को हनुमान जी का पूजन-अर्चन करने से व्यक्ति को सफलता के साथ-साथ सौभाग्य की प्राप्त होती है, साथ ही कुंडली में मौज़ूद तमाम मांगलिक दोषों से छुटकारा मिलता है, क्रोध नियंत्रण जैसे दुष्प्रभाव से मुक्ति मिलती है और जीवन की सभी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस दिन यानि ज्येष्ठ मास के बड़े मंगलवार को आपको क्या करना चाहिए, जिससे हनुमान जी आप पर प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करें।

इस दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर लाल पताका यानि झंडा दान करें। माना जाता है ऐसा करने से जीवन की सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं।

एक नारियल पर स्वास्तिक बनाकर हनुमान जी के समक्ष रखकर उसकी पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। पाठ पूरा होने के बाद नारियल को मंदिर ले जाकर अर्पित कर दें। इस उपाय से जीवन की सभी मुश्किलों के हल खुद-ब-खुद निकल जाते हैं।

मंगलवार की रात्रि में सरसों के तेल का चार बत्ती वाला दीपक जलाकर बिना कुछ बोले इसे किसी चौक-चौराहे पर ले जाकर रख दें। फिर मन ही मन अपने परिवार की परेशानियां समाप्त करने की कामना करें। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

Jyoti

Advertising