क्या खंडित शिवलिंग की पूजा करना हो सकता है लाभदायक ?

Tuesday, Jul 23, 2019 - 06:30 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर आप लोगों मे सुना होगा कि हिंदू धर्म में खंडित चीज़ों का उपयोग करना शुभ नहीं होता। ये कोई कही-सुनी बातें नहीं बल्कि इस बारे में शास्त्रों व ग्रंथों में उल्लेख किया गया है। कहा जाता है खंडित मूर्ति आदि को घर या दुकान में रखने से इंसान को काफ़ी परेशानिआं का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही अगर किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन में किसी खंडित वस्तु का उपयोग किया जाए तो पूजा विफल मानी जाती है। मगर आज आपको इससे जुड़ी एक ऐसी ही बात बताने जा रहे हैं।

जैसे कि आप सब जानते हैं सावन का पावन महीने चल रहा है। शिव जी का प्रिय महीना उन्हें प्रसन्न करने के लिए बहुत शुभ व खास माना जाता है। इसीलिए भगवान शिव को खुश करने के लिए बहुत कु करते हैं। कुछ लोग इन्हें खुश करने के लिए व ठीक से इनकी पूजा कर सकें इसके लिए इनके लिंग स्वरूप को अपने घर ले आते हैं। मगर कभी-कभी शिवलिंग खंडित हो जाता है जिसके कारण कुछ लोग उसकी पूजा करनी बंद कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा ज्योतिष के अनुसार खंडित शिवलिंग की पूजा की जा सकती है। इससे पहले हम अपनी वेबसाइट्स के जरिए शिवलिंग से जुड़ी अन्य नियम बता चुके हैं।


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शिवलिंग की पूजा करने से जातक के सभी तरह के दुख दूर हो जाते हैं और उसे पुण्य प्राप्त होता है। मगर शिवलिंग की पूजा करते समय बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती है। इसके अलावा ये भी जान लें कि अगर आपके घर का शिवलिंग खंडित हो जाता है तो आप उसकी पूजा कर सकते हैं। हम जानते हैं ये जानने के बाद आपको इस बात के सच होने पर थोड़ा सा तो शक होता ही होगा तो आपको बता दे कि ज्योतिष की कु मान्यताओं के मुताबिक ऐसा किया जा सकता है। चलिए जानते हैं ऐसा क्यों हैं-

...खंडित नहीं माने जाते शिवलिंग
हिंदू ग्रंथों में शिव शंकर को ब्रह्मरूपी है और शिवलिंग को शिव का निराकार रूप कहा गया है। अर्थात जिनका कोई आकार नहीं है। इसलिए ऐसा माना जाता है शिव जी का प्रतीक शिवलिंग कहीं से टूट जाने पर भी कभी खंडित नहीं कहलाता। अगर शिवलिंग खंडित हो भी जाए तो वह फिर भी पवित्र व पूजनीय होता है। बल्कि कहते हैं शिवलिंग बहुत ज्यादा टूट जाने पर भी पूजनीय होता है क्योंकि महादेव का न तो आदि है और न ही अंत।

शिवलिंग से जुड़ी अन्य बातें-
बता दें शिवलिंग का पूजन किसी भी दिशा से किया जा सकता है लेकिन पूजन करते वक्त का मुंह उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

ध्यान रखें कि शिवलिंग के पास हमेशा ही गोरी व गणेश की मूर्ति विराजित हो, अकेला शिवलिंग शुभदायी नहीं होता।

शिवपुराण में कहा गया है कि कभी भी घर में अधिक बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। ज्योतिष में बताया गया है शिवलिंग हमारे अंगूठे के पहले पोर से बड़े आकार के बराबर होना चाहिए।

इसके अलावा घर में शिवलिंग रखते हैं तो घर की  पवित्रता का भी खासा ध्यान रखें।

Jyoti

Advertising