World Diabetes Day: इस खतरनाक बीमारी का असर हो सकता है कम, करें ये उपाय

Wednesday, Nov 13, 2019 - 04:00 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
देखा जाए तो आज के समय में कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य नहीं है। हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। ऐसे में इसके पीछे का कारण देखा जाए तो व्यक्ति का रहन-सहन और खान-पान हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति दवाई तो कर लेता है किंतु कुछ रोग उसका पीछा नहीं छोड़ते हैं, जिसके पीछे की वजह उसकी कुंडली में चल रहे ग्रह दोष होते हैं। जिसकी वजह से बीमारियां उसका पीछा नहीं छोड़ती है। वहीं आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो हर किसी को घेरे हुई है।  

वहीं 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे यानि मधुमेह दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मुधमेह या डायबिटीज को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने का है। इस दिन को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने 1991 में मनाना शुरू किया था। तनाव से मिली खतरनाक बीमारी मधुमेह यानि डायबिटीज अब हर उम्र के लोगों को अपना निशाना बना रही है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अनुसार कुछ ग्रह ऐसे होते हैं जिनके खराब होने पर लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। 

ज्योतिषीय कारण 
वैसे तो मधुमेह रोग गलत खानपान, अनियमित जीवनशैली और जीन की वजह से हो सकता है। लेकिन ज्योतिष अनुसार इसके लिए हमारी जन्म कुंडली भी जिम्मेदार होती है। कहते हैं कि अगर बृहस्पति आपकी राशि से छठे, आठवें और बारहवें भाव में खराब अवस्था में बैठा है तो ऐसे लोगों को डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

कर्क राशि अथवा चंद्रमा से शनि का दृष्टि या युति संबंध होने पर भी डायबिटीज होने के आसार होते हैं और अगर इस स्थिति में जहां बृहस्पति शनि के राशि चक्र में स्थित है और किसी नुकसानदायक ग्रह की उस पर दृष्टि पड़ रही हो तब उच्च शुगर की समस्या हो सकती है।

इसी तरह जब कुंडली में राहु की स्थिति आठवें भाव या त्रिकोण भाव में हो और राहु की अष्टम भाव के स्वामी के साथ युति हो तब भी जातक को मधुमेह रोग होने की संभावना होती है।

ज्योतिषीय निवारण
नियमित रूप से इन मन्त्रों के जाप करने से कुंडली में मौजूद ग्रहों को ठीक करके डायबिटीज जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। 
“ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमः” 
“ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः”

बृहस्पतिवार को ब्राह्मणों को भोजन खिलाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

बृहस्पतिवार का व्रत रखना आपके लिए लाभकारी साबित होगा। 

भूरे रंग की गाय को गुड़ और आटा खिलाएं, इससे गौ माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

Lata

Advertising