World Book Fair: विश्व पुस्तक मेले का समापन आज  किताबों पर मिलेगा छूट का मौका

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2024 - 08:46 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): पिछले आठ दिनों से चल रहा विश्व पुस्तक मेले का समापन आज यानी रविवार को किया जाएगा। अगर आप पुस्तक प्रेमी है और अभी तक पुस्तकों के इस संसार में नहीं आ पाए हैं, तो आज आपके पास आखिरी मौका है किताबों को खरीदने और जानने का। क्यूंकि आज अगर आपने यह मौका जाने दिया तो फिर विश्व पुस्तक मेले में आने का मौका आपको अगले साल ही मिल पाएगा। शनिवार को भी बड़ी संख्या में पुस्तक प्रेमी मेले में पहुंचे इनकी संख्या करीब 1.5 लाख रहे। विश्व पुस्तक मेले में सबसे खास बात इस बार जो देखी गई, वह है बच्चों के लिए शानदार इंतजाम। 

मेले में कई बुक स्टॉल और बच्चों के एक्टिविटी के स्टॉल देखने को मिले और इन्हीं कारणों की वजह से इस बार सबसे ज्यादा बच्चे अपने अभिभावकों के साथ यहां नजर आए। बुक्स फॉर ऑल अभियान के तहत के राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, ने अखिल भारतीय नेत्रहीन संघ यूडीआईडी धारक 24 दिव्यांग बच्चों को ब्रेल पुस्तकें वितरित कीं। 

​खिड़की से झांकती पहाड़ों की सुंदरता 
जीवन के अनुभवों को कविता के जरिए शब्दों में उतारने की कला सिर्फ कवि में होती है। शहर की दौड़-भाग भरी जिंदगी से परे पहाड़ों की शांति दिल को बड़ा चैन देती है। कुछ अलग करने और सोचने का अवसर देती है। एक नजरिया विकसित होता है, जो किसी के लिए आनंदमयी और प्रेरणादायी हो सकता है। यदि आप कुछ इसी तरह की कविताओं को पढऩे और जानने का शौक रखते हैं, तो प्रगति मैदान में आयोजित वर्ल्ड बुक फेयर में कवि स्नेहल वाढेर की किताब विंडोज टू अ माउंटेन लॉन्च हुई है। स्नेहल बताया कि कॉपर कॉइन के सहयोग से 50 कविताओं का संग्रह छप सका है। अंग्रेजी की कविताएं बेहद आसान भाषा और शैली में लिखी गई हैं। यदि कोई पहाड़ों के बारे में नहीं जानता, वहां की लाइफ से वाकिफ नहीं है, तो ये कविता संग्रह उनके लिए उपयुक्त हो सकता है। कॉपर कॉइन के फाउंडर और एडिटोरियल डायरेक्टर सरबजीत गरचा ने बताया कि वो विश्वस्तरीय कविताओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

विविध रंगों का आनंद 
मेले में पुस्तकों के अलावा अन्य और भी कई रंग समाये हुए हैं। पिछले आठ दिनों से चल रहे पुस्तक मेले सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद भी उठा सकते हैं। इतना ही नहीं हॉल नंबर 5 में ऐसे ही कई रंग मौजूद है जो किताबों कि दुनिया से थोड़ा हट कर खास युवाओं और सेल्फी लवर्स के लिए हैं। जहां अपनी मनपसंद सेल्फी लेने का मौका होगा।

मोदी संग सेल्फी
हॉल नंबर 5 में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सेल्फी लेने का क्रेज युवाओं में खूब दिखाई दे रहा है। खास बच्चों के लिए पीएम मोदी के कटाउटा के साथ सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। हाथों वाले स्टैचू खास सेल्फी के लिए बनाये गए है। 

बच्चों के लिए बहुत कुछ
मेले में किताबों की दुनिया से परे थीम मंडप में बच्चों के लिए बहुत कुछ है। बच्चों के इस मंडप में रविवार को कथावाचन आत्मविश्वास के साथ स्वयं को प्रस्तुत करने कैरीकेचर कार्यशाला, कक्षा में खेल-खेल में सीखने के गुर और डार्क रूम की तरफ से ओरिगामी और लैटर क्राफ्टिंग की कला सीखने को मिलेगी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News