World Book Fair 2024: बच्चों के मंडप ने पुस्तक मेले में बांधा समां

Tuesday, Feb 13, 2024 - 07:33 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): विश्व पुस्तक मेले का सोमवार को तीसरा दिन रहा, मेले में स्कूली बच्चों की भीड़ देखने को मिली। मेले में चिल्ड्रेन पवेलियन का बच्चों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है। ऐसा ही क्रेज पुस्तक मेले में पहुंचने वाले पुस्तक प्रेमियों में सेल्फी का भी बना हुआ है। 

प्रकाशकों ने जगह-जगह अपने सेल्फी पॉइंट्स बनाए हुए हैं। जहां लोग जमकर सेल्फी लेते नजर आ रहे हैं। कथाकारों से सजा मंच राजकमल प्रकाशन समूह के स्टॉल जलसाघर में ‘लेखक से मिलिए’ सत्र में वरिष्ठ कथाकार मैत्रेयी पुष्पा से संवाद के साथ कार्यक्रम शुरू हुआ। इसके बाद सॉनेट मंडल के कविता संग्रह 'लौटती दोपहरें'; नासिरा शर्मा के कहानी संग्रह 'सुनहरी उंगलियां'; अदनान कफील दरवेश के कविता संग्रह 'नीली बयाज' और चंचल चौहान की किताब 'साहित्य का दलित सौंदर्यशास्त्र' का लोकार्पण हुआ। वहीं बलजिन्दर नसराली के पंजाबी भाषा से अनूदित उपन्यास 'अम्बर परियां' पर बातचीत हुई। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व चैट जी.पी.टी में फिल्टर होने की जरूरत सत्र में आगे सुनील विपुल ने कहा कि तकनीक लेखन में संकोच किया जाता है लेकिन इस किताब का जल्दी आना स्वागत योग्य है। वहीं कार्यक्रम में आगे कीर्ति सिंह ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राय देते हुए कहा कि यह कहना मुश्किल है कि यह मानवीय सम्वेदना को गृहण कर पायेगी। अन्त में किताबों के लेखक डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि आज के दौर में ए.आई का प्रयोग किसी न किसी अवयव के रूप में सभी कर रहें हैं। साथ ही चैट जी.पी.टी को प्रयोग करने की प्रक्रिया के बारें मे भी बताया। उन्होंने कहा कि दो तीन सालों में ए.आई मानव छमता से आगे निकल जाएगा। प्रादेशिक भाषाओं की कहानियां की अधिक है मांग कथा कहानियां पढ़ने के शौकीन लोगों के लिए मेले में प्रभात प्रकाशन के स्टॉल पर प्रादेशिक लोक कथाओं की किताबें देखी जा सकती हैं। 

छत्तीसगढ़, असम, उत्तराखंड, त्रिपुरा और नगालैंड सहित अनेकों राज्यों की कहानियों की यह किताबें इन राज्यों के जन जीवन के बारे में बहुत कुछ बयां करती हैं। प्रभात प्रकाशन के स्टॉल पर आज अंतरराष्ट्रीय बिजनेस कोच सू नाइट द्वारा लिखित एनएलपी एट वर्क नामक पुस्तक के हिंदी रूपांतरण के विमोचन और चर्चा सत्र का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर प्रभात प्रकाश के निदेशक प्रभात कुमार और पीयूष कुमार के साथ संजय कुमार अग्रवाल भी मौजूद थे। प्रभात कुमार ने बताया कि पुस्तक प्रेमी हर विषय पर अच्छी कितने पढ़ना चाहते हैं इसलिए हमारा प्रयास रहता है कि हम नए और दिलचस्प विषयों पर अच्छी अच्छी किताबें लाते रहें।
 

Prachi Sharma

Advertising