घर की Ladies मंगलवार को करें ये काम तो हो जाएंगे धनवान

Tuesday, Jan 14, 2020 - 05:23 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में बहुत से लोगों को कहते सुना होगा कि महिलाओं को घर की लक्ष्मी कहा जाता है। मगर बहुत से लोग इन बातों पर विश्वास नहीं करते। क्योंकि उन्हें लगता है ये सिर्फ कुछ लोगों द्वारा बनाई गई मान्यताएं व किंवदंतियां हैं। परंतु बता दें ऐसा नहीं है हिंदू धर्म में स्त्रियों को एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। इसके अनुसार जिस घर की महिलाएं अपने घर को व्यवस्थित रखती हैं व जहां वो सबका मान-सम्मान करती हैं तथा घर के सदस्य उनका आदर-सतकार करते हैं, वहां कभी भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आती और न कभी धन की कमी होती है। पंरतु अगर किसी घर में इसके बाद भी धन आदि की कमी हो तो इसके लिए उस घर की महिलाओं को प्रत्येक मंगलवार वास्तु शास्त्र के कुछ खास उपाय अपनाने चाहिए। इससे न केवल धन आदि की समस्याओं से मुक्ति मिलती है बल्कि साथ ही साथ घर-परिवार से संबंधी अन्य परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं इन उपायों को करने से घर से पैदा वास्तु-दोष भी दूर होता है।

महिलाएं इस बात का ध्यान रखें कि मंगलवार को सुबह जब जमीन पर पैर रखें तो कल्पना करें कि अष्टलक्ष्मी और हनुमान जी उसके साथ हैं।

फिर स्नान ध्यान करने के बाद पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद पीपल के 3 पत्ते तोड़कर हनुमान जी के समक्ष रखें। अब इन सभी पत्तों पर एक-एक सिक्का और चावल का एक-एक दाना रख दें।

इसके बाद कुमकुम, हल्दी और अबीर से इनका पूजन करते रहें और 5 अगरबत्ती लगाएं। फिर हनुमान जी की आरती करें। ध्यान रहे वहां रखी सारी सामग्री को वहीं रहने दें। शाम को फिर से हनुमान जी के सामने दीपक लगाएं और आरती करें।

अब की बार पत्तों के ऊपर रखें चावल के तीनों दानों को उठाकर चुपके से पति के पर्स में रख दें।

ध्यान रहें कि महिलाएं इस बारे में अपने पति से कोई बात न करें और न ही उन्हें इस संबंध में कुछ भी बताएं।

Jyoti

Advertising