इस काम से लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेंगी आपका साथ

Thursday, Apr 26, 2018 - 05:18 PM (IST)

हर घर में भगवान के लिए छोटा सा स्थान रखा जाता है, जिसे मंदिर कहा जाता है। वहां अपने इष्ट को स्थापित कर सुबह-शाम उनका विधि-विधान से पूजन किया जाता है। हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को खुश करने के लिए बहुत सारे कर्मकांडों का सहारा लिया जाता है जैसे हवन, पूजा-पाठ, उपाय, मंत्र उच्चारण आदि। उन्हीं में से एक है दीपक जलाना। घर में सुबह-शाम मंदिर में दीपक लगाएं। दीपक का महत्त्व है कि दीपक के अन्दर जो घी या तेल होता है वो हमारी वासनाएं, हमारे अंहकार का प्रतीक है और दीपक की लौ के द्वारा हम अपनी वासनाओं और अंहकार को जला कर ज्ञान का प्रकाश फैलाते हैं। 


केवल दीपदान से आप अपने दिल में छुपी हर कामना को पूरा कर सकते हैं। कहते हैं जिस घर में दीपक की रोशनी प्रकाश फैलाती है, उस घर में नकारात्मक उर्जा कभी अपना स्थान नहीं बना पाती।


मेहनत के अनुसार फल न मिल रहा हो तो शुक्रवार को लक्ष्मी के सामने लाल बाती रखें और शुद्ध देसी घी का दीपक लगाएं। हर क्षेत्र में सफलता के द्वार खुलेंगे।


जॉब में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है या सैलरी नहीं बढ़ रही है तो श्री हरि विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी का पूजन करें। मौली की बाती बनाकर गाय के घी का दीपक लगाएं। उसमें थोड़ी हल्दी, कुमकुम और केसर भी मिलाएं। इस एक काम से लक्ष्मी कभी नहीं छोड़ेगी आपका साथ।


किसी व्यक्ति को कोई गंभीर रोग हो या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां लंबे समय से चली आ रही हो तो सूर्यास्त के बाद मुख्यद्वार खोल कर दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक लगाएं। 

Niyati Bhandari

Advertising