Kundli Tv- क्यों किसी के सिरहाने नहीं बैठना चाहिए?

Thursday, Oct 18, 2018 - 10:42 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
अक्सर हमने अपने बड़े-बुर्जुगों को कहते सुना है कि अगर कोई व्यक्ति सो रहा या सिर्फ आराम से लेटा हो तो उसके सिरहाने नहीं बैठना चाहिए। कहने का भाव यह है कि किसी भी इंसान के सर के पास नहीं बैठना चाहिए। हम में से शायद ही एेसे लोग होंगे जो इस बात पर ज्यादा गौर करते होंगे तो अपनाने की बात तो बहुत दूर की है। लेकिन आज हम आपको इस बात के पीछे का असल कारण बताएंगे जिसे जानने के बाद आप इसे दोहराने की गलती नहीं करेंगे।

शास्त्रों के अनुसार अगर हम किसी सोए हुए व्यक्ति के सर के पास बैठते हैं, तो इसे बहुत अशुभ माना जाता है। इतना ही नहीं शास्त्रों में कहा गया है कि जो व्यक्ति किसी के सर के पास बैठता है, उस व्यक्ति की मृत्यु जल्दी होने का भय रहता है। हिंदू धर्म की मानें तो जिस किसी की भी मृत्यु होती है, उसके घर वाले उसके सरहाने बैठते हैं। इसलिए कहा जाता है कि कभी भी किसी के सिरहाने न बैठें। इसके अतिरिक्त अगर बैठना ही हो तो हमेशा उसके पैरों के पास बैठना चाहिए।

इस संबंध में रामायण का भी प्रसंग प्रचलित है। रावण के प्राण त्यागने से कुछ क्षण पहले जब श्रीराम के कहने पर लक्ष्मण को उनसे ज्ञान प्राप्त करने के लिए कहा तो लक्ष्मण उनके सर के पास बैठ गए तो रावण ने उन्हें समझाते हुए कहा था कि जब किसी से ज्ञान लेना हो तो हमेशा उसके पैरों के पास बैठना चाहिए। क्योंकि ज्ञान देने वाला चाहे कैसा भी हो लेकिन उस समय वह आपके लिए गुरु के समान होता है। 

मां शक्ति के महागौरी स्वरूप की कहानी, देखें वीडियो(देखें VIDEO)

Jyoti

Advertising