हिंदू धर्म में धूप जलाने से मिलते हैं कौन से लाभ, जानते हैं आप?

11/25/2021 4:04:28 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के पूजन अर्चन का अधिक महत्व है। इसलिए विभिन्न प्रकार से इनकी आराधना की जाती है। कोई इन्हें दीपक जगाकर प्रसन्न करता है,कोई अगरबत्ती तो कोई धूप आदि से। परंतु बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि आखिर पूजा में इन सबका उपयोग करने से क्या लाभ प्राप्त होते हैं। तो अगर आप भी इस बारे में नहीं जानते और जानने की इच्छा रखते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि क्यों सनातन धर्म में धूप आदि करने का इतना महत्व है।  

धार्मिक शास्त्रों में बताया गया है हिंदू धर्म में किसी भी प्रकार की पूजा दीपक, अगरबत्ती व धूप के बिना पूरी नहीं होती। दरअसल पूजा के दौरान धूप आदि को जलाना देवी-देवता की पूजा का प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि हर प्रकार की छोटी-बड़ी पूजा में भगवान की भक्ति का प्रतीक धूप को जलाया जाता है। तो वहीं ये भी माना जाता है कि घर आदि में धूप जलाने से घर का अच्छा माहौल सकारात्मक बना रहता है। ज्योतिष विशेषज्ञ की मानें तो पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली धूप बत्ती जड़ी-बूटियों से निर्मित होती है। जिन्हें जलाने से वहां सुगंधित खुशबू फैल जाती है, कीटों का नाश होता है। माना जाता है इसे प्राकृतिक रूप से कीटनाशक के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा धूपबत्ती को बलिदान का भी प्रतीक माना जाता है। ये दूूसरों के हित की खातिर स्वयं का बलिदान देने सिखाती है। 

यहां जानें इसे जलाने के लाभ- 
धार्मिक व ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार घर में सकारात्मक समावेश बनाए रखने और नकारात्मकता को दूर रखने के लिए पूजा के दौरान धूपबत्ती जलाई जाती है। धर्म ग्रंथों के अनुसार धूपबत्ती जलाने से घर का माहौल अच्छा रहता है तथा जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है। 

हिंदू धर्म में पूजा के दौरान जलाई जाने वाली धूप के कई लाभ हैं, परंतु जो एक खास लाभ है कि धूप बत्ती की खूशबू और धुएं से व्यक्ति के मन को प्रसन्नता और मानसिक शान्ती मिलती है। इसलिए पूजा के दौरान धूप बत्ती अवश्य जलानी चाहिए। 

धार्मिक पुराणों और शास्त्रों के अनुसार धूपबत्ती देवताओं को अत्यंत प्रिय होती है। साथ ही, ऐसा भी माना जाता है कि अगर पूजा के दौरान घर में धूप बत्ती जलाई जाए तो देवता खुश होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है।

यदि दिनभर किसी तरह का स्ट्रेस या तनाव है तो भगवान की आरती के समय धूपबत्ती जलानी चाहिए और लगातर 15 मिनट धूपबत्ती को देखते हुए ध्यान लगाएं। ऐसा करने से आपका तनाव मिनटों में ही दूर हो जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News