क्यों होती है नवरात्रि के दौरान ही शुभ कार्यों की शुरूआत?

Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:56 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत ही शुभ व महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि इस दौरान सारे शुभ कामों की शुरूआत हो जाती है। इससे पहले पितृ पक्ष होने की वजह से सब काम रूक जाते हैं और लोग नवरात्रि का ही इंतजार करते हैं। शास्त्रों के अनुसार ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान किया जाने वाला हर काम सिद्ध होता है। मना जाता है कि कार्यों की शुरूआत अगर इस बीच की जाए तो बहुत ही लाभपद्र व शुभ होता है। 

कहते हैं कि नवरात्रि के शुभ मुहूर्त में दुर्गा पूजा की जाती है और दुर्गा पूजा की शुरूआत से ही शस्त्र-पूजा आरंभ हो जाती है। इसके अलावा इन दिनों देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। चारों तरफ भक्ति का भाव नजर आता है। इसलिए हर तरफ माता की भक्ति का सकारात्मक माहौल हर जगह दिखाई देता है। नवरात्रि का समय शुद्धि का समय होता है और पारंपरिक रूप से नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए शुभ और धार्मिक समय है।

दसमहाविद्याओं की होती है पूजा 
मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पवित्र दिनों में शुभ संकल्प सिद्ध होते हैं। क्योंकि नवरात्रि के पवित्र दिनों में प्रकृति के बहुत सारे अवरोध खत्म हो जाते हैं। इससे पहले ही श्राद्धकर्म में सभी शुभ कार्यों पर रोक रहती है। इसलिए नवरात्रि में सभी शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है। मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में व्यक्ति नियंत्रण पूर्ण व्यवहार करता है और उत्तम कार्य में अपना मन लगाता है। इसके अलावा इन दिनों दसमहाविद्याओं की पूजा भी की जाती है। जिसके कारण भी यह समय आपके लिये शुभ कार्यों के लिये बेहतर साबित होता है।

Lata

Advertising