आखिर हिंदू धर्म में क्यों रखा जाता है व्रत ?

Sunday, Apr 28, 2019 - 04:50 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आप सबने ये तो सुना ही होगा कि हिंदू धर्म में व्रत रखने की परंपरा बहुत पुरानी है। ऐसा इसलिए ताकि लोग अपने धर्म पर विश्वास रखें और अवसर आने पर उपवास करें। आज के समय में भी लोग अपनी इस परंपरा को निभा रहें हैं। कई लोग किसी न किसी वजह से व्रत का पालन करते हैं तो कई भगवान को प्रसन्न करने के लिए उपवास रखते हैं। लेकिन आज हम आपको व्रत के पीछे धार्मिक व वैज्ञानिक कारण के बारे में बताएंगे। वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो हफ्ते में एक दिन व्रत करना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसलिए डॉक्टर भी सप्ताह में एक बार व्रत-उपवास करने की सलाह देते हैं। तो चलिए आगे जानते हैं इसके महत्व के बारे में-

शास्त्रों के अनुसार मन की निर्मलता के लिए व्रत-उपवास रखना अच्छा माना गया है। क्योंकि व्रत रखने से शरीर में स्फूर्ति बढ़ती है और साथ ही उपवास रखने वाले का आत्मबल भी बढ़ता है। इसके अलावा शरीर स्वस्थ होने पर व्यक्ति की कार्यक्षमता भी बढ़ती है। इतना ही नहीं डॉक्टर भी ऐसी सलाह देते हैं कि सप्ताह में एक दिन उपवास रखना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिससे पाचन तंत्र सही रहता है। वहीं व्रत के प्रभाव से चिंता, मानसिक दबाव और परेशनियों से पैदा हुए रोगों के इलाज में होने वाले अनावश्यक खर्च से व्यक्ति बचता है।

हिन्दू धर्म में स्नान का क्या है महत्व ? (VIDEO)


इसके साथ ही व्रत-उपवास का धार्मिक महत्व भी बेहद खास बताया गया है। कहते हैं कि प्राचीन काल में ऋषि-मुनियों की तपस्या का प्रमुख अंग उपवास ही हुआ करता था। बड़े-बड़े धर्माचार्य बहुत दिनों तक उपवास करके अपने भक्तों और अनुयायियों को इसका लाभ बताते थे। उपवास का आध्यात्मिक उपयोग, नैतिक बुद्धि की जागृति और आत्मिक-मानसिक शुद्धि के लिए किया जाता है। व्रत आदि भगवान की प्रसन्नता के लिए भी किया जाता है। 

राशिनुसार जानें, कौन से color की बिंदी लगाना आपके लिए रहेगा lucky ? (VIDEO)

Lata

Advertising