ज्योतिष शास्त्र: लाल या गुलाबी क्या है आपकी हथेली का रंग?

Thursday, Nov 28, 2019 - 03:23 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
रंगों का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता। ज्योतिष व वास्तु शास्त्र में भी रंगों की मानव जीवन में बड़ी अहमियत बताई गई है। परंतु क्या आप जानते हैं समुद्र शास्त्र में व्यक्ति की हथेली के रंगों से भी जुड़ी कुछ बातें बताई हैं। जी हां, इसकी मानें तो हथेलियों के रंग से किसी भी व्यक्ति के चरित्र से लेकर उसके भाग्य तक से संबंधित बातें पता लगाई जा सकती हैं। दरअसल ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि सारे यानि नवग्रह की रेखाएं हथेलियों में ही होती हैं। हथेलियों के रंग से व्यक्ति के स्वभाव तथा आर्थिक स्थिति के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। तो अगर आप भी अपनी हथेली के रंग से जानना चाहते हैं कि आपकी किस्मत के सितारे कितने बुंलद है तो नीचे दी गई जानकारी को एक बारे ज़रूर पढ़ लें। क्योंकि इससे जानने के बाद आप अपने साथ-साथ किसी भी व्यक्ति के जीवन के कुछ खास रहस्यों से रूबरू हो सकते हैं।

लाल हथेली
कहा जाता जिन लोगों की कुंडली में मंगल प्रधान होता है उनकी हथेलियां लाल होती हैं। ऐसे लोग क्रोधी और तुनक मिजाज होते हैं। वहीं अगर अंगूठा छोटा हो तो ऐसे लोग अधिक हिंसक भी माने जाते हैं। साथ ही साथ कहा जाता है ऐसे लोगों को खान पान और वाहन चलाने में सावधानी रखनी चाहिए।

पीली हथेली
जिन लोगों के कुंडली में बृहस्पति कमज़ोर होता है उनकी हथेली पीली होती है। जो बीमारी, चिडचिड़ाहट और आलस्य की सूचक मानी जाती है। कहा जाता है ऐसे लोग हर समय किसी न किसी कारण से परेशान ही रहते हैं।

कालापन लिए हथेली
ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार जिनकी जातको की कुंडली में शनि और राहु जीवन में नकारात्मक होते हैं, तब उनकी हथेलियां काली दिखाई पड़ती है। जो इस बात की ओर संकेत देती है कि ऐसे लोगों को अपने जीवन में अत्यधिक संघर्ष और उतार चढ़ाव का सामन करना पड़ता है। साथ ही इन्हें जीवन के हर कदम पर अधिक मेहनत करनी पड़ती है और जो ये करते भी हैं।

गुलाबी हथेली
गुलाबी हथेलियों को सबसे श्रेष्ठ हथेली माना जाता है। कहा जाता है यह व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह के मज़बूत प्रभाव को दर्शाता है। ऐसा कहते हैं जैसे-जैसे व्यक्ति उन्नति करता जाता है, उसकी हथेलियां गुलाबी होती जाती हैं। तो वहीं जिनकी हथेलियां शुरू से गुलाबी होती हैं, ऐसे लोग जन्म से ही समृद्ध माने जाते हैं।

Jyoti

Advertising