Kundli Tv- श्राद्ध और कौए का क्या है Connection

Friday, Sep 28, 2018 - 09:51 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
ब्रह्मा जी ने सत्व, रज, तमोगुण के मिश्रण के साथ सृष्टि का निर्माण किया। पक्षियों में कौआ तमोगुण से युक्त है। पुराणों में कौओं को यम का पक्षी माना गया है। इसकी स्वाभाविक मृत्यु नहीं होती अर्थात यह जीव दीर्घजीवी है। हम समृद्ध तब होते हैं जब पितृ प्रसन्न होते हैं। धर्मशास्त्रों में लिखा है कि कौए को यम का पक्षी माना गया है इसलिए कहते हैं कि श्राद्ध के दौरान कौऔं को भोजन जरूर कराना चाहिए। श्राद्ध के सोलह दिन तक कौवा हर घर का खास मेहमान बनता है। 

ज्योतिष विद्वानों का कहना है श्राद्ध के दिनों में कौए पितरों का रूप लेकर आते हैं। अत: जिस दिन अपने पितरों का श्राद्ध करें, उस दिन घर की छत पर कौओ के लिए भोजन रख आएं। कौआ देता है भविष्य के ये संकेत-

अगर स्वप्न में कौआ मिठाई खाता हुआ दिखाई दे तो यह समझना चाहिए कि कहीं से धन प्राप्त होने वाला है।

अगर स्वप्न में कौआ किसी पुरुष की पगड़ी के ऊपर बीट कर दे तो उसके घर में संतान का जन्म होता है।

अगर कौआ किसी स्त्री के वस्त्र पर बीट कर दे तो वह संतान को जन्म देती है।

अगर किसी मकान की दीवार अथवा मुंडेर पर बैठकर कौए परस्पर झगडऩा आरंभ करें तो समझना चाहिए कि उस मकान में थोड़े ही दिनों के भीतर उपद्रव होने वाला है।

अगर शनिवार के दिन प्रात: सबसे पहले मकान के ऊपर कौआ बारम्बार कांव-कांव बोलता हुआ दिखाई दे तो इसे शुभ लक्षण समझना चाहिए।

अगर किसी घर की छत के ऊपर मरा हुआ कौआ मिले तो समझना चाहिए कि उस मकान की बर्बादी होने वाली है और अगर कौआ किसी के घर से जेवर उठाकर ले जाए तो समझ लेना चाहिए कि अब उस घर के रहने वालों का दुर्भाग्य आरंभ हो गया है।

अगर कोई व्यक्ति नौकरी की तलाश में घर से बाहर निकले और रास्ते में किसी स्थान पर गंदगी के ऊपर बैठा हुआ कौआ दिखाई दे जाए तो वह अच्छा शकुन होता है।

विवाह के अवसर पर बांटी जाने वाली मिठाई में से अगर कौआ मिठाई का दाना लेकर उड़ जाए तो समझना चाहिए कि उस नवविवाहित दम्पति को पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी।

अगर शाम के समय कौआ किसी विवाहित युवक के मस्तक के ऊपर मंडराए तो समझ लेना चाहिए कि उसे शीघ्र पुत्र की प्राप्ति होगी।

अगर प्रात: काल के समय कौआ किसी कुंवारी कन्या के मस्तक के ऊपर से उड़ता हुआ निकल जाए तो समझ लेना चाहिए कि उसका विवाह शीघ्र हो जाएगा।

अगर कोई व्यक्ति जुआ खेलने के लिए जा रहा हो अथवा मुकाबले के लिए जा रहा हो और उसके सिर के ऊपर कौए मंडराने लगें तो उसे समझना चाहिए कि उसकी हार होगी। 
सूख गई है घर की तुलसी तो होने वाला है ये विनाश !(देखें Video)

Niyati Bhandari

Advertising