Video: ये है पितृ दोष की भ्रांतियां तोड़ने वाला वीडियो, आप भी जरूर देखें

Monday, Feb 05, 2024 - 10:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

What is Pitru Dosha: लोगों के मन में पितृ दोष को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। जैसे कि लगातार बिजनेस में घाटा होना, विवाह में देरी होना, सेहत खराब रहना या फिर घर में बेवजह कलह-क्लेश होना। मान्यताओं के अनुसार ये सब परेशानियां पितृ दोष की वजह से होती हैं। तो वहीं कुछ ज्योतिषियों के अनुसार कुंडली में राहु और सूर्य एक साथ आ जाएं तो पितृ दोष का निर्माण होता है। अगर हम आपको कहें कि ये सब भ्रम है तो क्या आप ये मान लेंगे ? शायद नहीं क्योंकि हम हमेशा से विद्वानों से यही सुनते आए हैं। पाराशर होरा शास्त्र के श्लोक में पितृ दोष की सबसे सटीक जानकारी दी गई है। जिसके बारे में जानकारी देंगे वैदिक एस्ट्रोलॉजर नरेश अरोरा। तो चलिए जानते हैं...

ज्योतिष शास्त्र में कई तरह के योग और दोष हैं। आज एक ऐसे दोष की बात करने जा रहे हैं जिसके बारे में बहुत ज्यादा भ्रम फैलाया जाता है और वो है पितृ दोष। सबसे पहली बात पितृ शाप होता है पितृ दोष नहीं होता। कई ज्योतिषी पितृ दोष बताकर बहुत से उपाय करवा देते हैं लेकिन ऐसा सही नहीं है। इस पितृ शाप से सिर्फ और सिर्फ संतान की हानि होती है। इसके अलावा जो भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जैसे कि  बिजनेस में घाटा होना, विवाह में देरी होना, सेहत खराब रहना या फिर घर में बेवजह कलह-क्लेश होना इन सब का पितृ शाप से कोई लेना-देना नहीं है। होरा पराशर शास्त्र उसमें पराशर जी अपने शिष्य मैत्रे को बताते हैं कि जो पितृ शाप है वो क्या है ?

पितृ शाप के लिए कुल मिलाकर 11 श्लोक बताए गए हैं। इन 11 श्लोकों में अलग-अलग ग्रहों की कॉम्बिनेशन दी गई है। जिससे पितृ शाप बताया गया है। सारे श्लोकों का अंत होता है सुत क्षया। सुत का मतलब होता है संतान और क्षया का मतलब होता है हानि। अन्य कोई हानि शास्त्र में नहीं बताई गई है। पेज नंबर- 465 के आसपास ये सारे श्लोक दिए गए हैं। शास्त्र में यदि कोई दोष बताया है तो उसके उपाय भी बताए हैं। 

Remedies for pitru dosha पितृ शाप के उपाय:

गया में जाएं और वहां जाकर पितरों का श्राद करें। 
अपनी इच्छा अनुसार ब्राह्मण को दान दें। 
गौ दान करें अगर ऐसा नहीं कर सकते तो गाय माता की सेवा करें। 

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


 

Prachi Sharma

Advertising