नवरात्रि और लौंग का क्या है CONNECTION

Wednesday, Apr 10, 2019 - 10:33 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
चैत्र नवरात्रि के शुरू होते ही लोग देवी मां की पूजा करने लगते हैं। इसके साथ ही लोग इससे जुड़े कुछ ज्योतिष उपाय भी करते हैं। जिसमें विभिन्न तरह की सामग्री का उपयोग किया जाता है। कहा जाता है कि चैत्र नवरात्रि के दौरान नौ दिन भक्ति-भाव से देवी की उपासना करना अनिवार्य होता है क्योंकि इन नौ दिनों में मां की आराधना करने से उन्हें प्रसन्न करके हर मनोकामना को पाया जात सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके अलावा ज्योतिष में बताए गए कुछ टोटकों को करने से भी देवी दुर्गा की कृपा पाई जा सकती है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसा जिसके बारे में शायद आपको पता नहीं होगा।

जी हां, ज्योतिष के नवरात्रि के नौ दिनों में अगर लौंग से जुड़े कुछ खास उपाय किए जाएं तो धन-वैभव की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं आखिर नवरात्रि में किए जाने वाले लौंग से जुड़े इन टोटकों के बारे में साथ ही जानेंगे इसका किस्मत से क्या कनेक्शन है।

सबसे पहले बता दें कि नवरात्रि के विशेष नौ दिनों में किए जाने वाले उपायों में इस्तेमाल होने वाला लौंग बिल्कुल साबुत होना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार अर्थिक स्थिति को अच्छा करने के लिए नवरात्रि के दौरान रोज़ शाम के समय जलते हुए कपूर में दो लौंग डालकर मां दुर्गा की आरती करें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं।

सभी बिगड़े हुए कामों को बनाने के लिए एक पान के पत्ते में लौंग रखकर इसे दोनों हाथों से मां दुर्गा के चरणों में चढ़ाएं।

जिस युवक या युवती की शादी होने में किसी प्रकार की मुश्किल हो रही हो तो वो चैत्र नवरात्रि के दौरान अपनी आयु के बराबर लौंग लेकर पीले या लाल धागे में लपेटकर और उसकी माला बनाकर दुर्गा माता को पहनाएं। इससे उनके शीघ्र ही शादी के योग बनने लगेंगे।

अगर आपका कोई शत्रु या विरोधी आपके लिए परेशानी खड़ा कर रहा हो तो नवरात्रि में 108 लौंग लेकर मां दुर्गा को अर्पित करें। कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान लौंग से इन टोटकों को करने से दुर्भाग्य दूर हो जाता है।

Chaitra Navratri 2019 : नवरात्रि में किसी भी 1 दिन कर लें ये काम, साक्षात मां देंगी दर्शन (VIDEO)

Jyoti

Advertising