2019 के इस आखिरी सप्ताह में जानिए, किस राशि को मिलेगा खुशियों का तोहफा

Sunday, Dec 22, 2019 - 12:42 PM (IST)

शास्त्रों की बात जानें धर्म के साथ
आज दिनांक 22 दिसंबर दिन रविवार पौष माह कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि है। इसके साथ ही आज की एकादशी का नाम सफला एकादशी है। इस दिन भगवान विष्णु का पूजन और व्रत किया जाता है। कहते हैं कि जो लोग निर्जला व्रत कर सकते हैं तो एकादशी निर्जला ही रखनी चाहिए, लेकिन अगर कोई निर्जला व्रत नहीं कर सकता तो फलाहार का पालन करके भी इस व्रत को पूरा किया जा सकता है। 

इसके साथ ही साल 2019 का ये अंतिम सप्ताह शुरू हो गया है। इस हफ्ते बहुत से ऐसे खास त्योहार आने वाले हैं, जिनको लेकर बहुत से लोग उत्साहित भी होते हैं। जैसे कि क्रिसमस डे, इस दिन लोग शाम के समय चर्च में जाकर भगवान से प्रार्थना करते हैं। बहुत से छोटे बच्चे इस दिन सांता क्लॉज़ भी बनते हैं और बहुत से लोगों को सांता क्लॉज़ से गिफ्ट मिलने की उम्मीद भी होती है। बता दें कि इस दिन ठंड का कहर भी अधिक होता है। 

इस हफ्ते साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण भी लग रहा है और इसके साथ ही पौष अमावस्या भी इस दिन पड़ रही है। कहते हैं कि अमावस्या पर अपने पितरों का श्राद्ध भी किया जाता है। अगर घर में बहुत समय से कोई परेशानी चल रही हो तो ये पितर दोष का कारण हो सकता है, अमावस्या पर इसका निवार्ण किया जा सकता है। पितरों का श्रद्धापूर्वक श्राद्ध करके इस दोष से मुक्ति पाई जा सकती है। साथ ही साल का आखिरी सूर्य ग्रहण पर कुछ जरूरी काम हो तो ही करना चाहिए, वरना भगवान के नाम का ही स्मरण करते रहना चाहिए। ग्रहण का सूतक बहुत समय पहले से ही शुरू हो जाता है, जिस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है लेकिन ग्रहण के समय भगवान के नामों का जाप किया जाता है, जिससे कि व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

Lata

Advertising