Weekly numerology (22nd May-28th May): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

Monday, May 22, 2023 - 07:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वाले लोग इस सप्ताह भावनाओं में आकर काम करेंगे। आपकी अधिकतम ऊर्जा मन और मस्तिष्क के मध्य एक संतुलन बना पाने में लगी रहेगी। सप्ताह के शुरुआत का समय प्रेम संबंधों के लिए अच्छा रहेगा। सोमवार के दिन किसी सरकारी काम में निवेश करने की योजना न बनाएं। बच्चों का मन पढ़ाई की अपेक्षा अन्य कलाओं में ज्यादा लगेगा। बृहस्पतिवार के दिन की गई यात्राएं आपके लिए लाभदायक रहेंगी। व्यापार में कुछ परिवर्तन हो सकते हैं। शुक्रवार के दिन जीवन साथी के साथ कुछ मनमुटाव होने की संभावना बनती है। अपने क्रोध पर काबू रखें। वाहन चलाते हुए गति सीमा का ध्यान रखें। सप्ताह के अंत में कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें।
उपाय:- यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। चावल और मिश्री का दान मंदिर में करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। इस सप्ताह आपका मन प्रसन्न रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से कोई वायदा न करें। निजी जरूरतों पर नकदी धन खर्च होगा। सप्ताह के मध्य में सेहत का ख्याल रखें। यात्राओं के योग भी बनते हैं। मानसिक तनाव और शारीरिक थकान उत्पन्न होने की संभावना बनती है। सप्ताह के अंत का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। किसी सामाजिक कार्य में भागीदार बन सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारियों का साथ प्राप्त होगा परंतु कोई भी फैसला उतावलेपन में आकर न लें।
उपाय:- माता-पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। संतान पक्ष के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत मिली-जुली रहेगी। रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोग अपने काम में कोई नया रास्ता अपनाने की कोशिश करेंगे। व्यापार में कुछ परिवर्तनों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक और व्यावसायिक दोनों स्तर पर संतुलन बनाने की जरूरत होगी। सप्ताह के मध्य में आप किसी धर्म स्थान की यात्रा पर जाने के लिए मन बना सकते हैं। आपका रुझान अध्यात्म की तरफ भी हो सकता है। अपने काम को पूरा करने के लिए मेहनत करने की जरूरत है हालांकि मेहनत के उचित परिणाम अवश्य मिलेंगे। सप्ताह के अंत में किसी खेलकूद की गतिविधि के दौरान पैर में चोट लगने की संभावना बनती है।
उपाय:- दूध में हल्दी डालकर सेवन करें। कानों में सोना धारण करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम अच्छे रहेंगे। ...सोमवार के दिन अपनी वाणी पर संयम रखें। उतावलेपन में आकर किसी को अपशब्द न कहें। हालांकि इस दिन के परिणाम आपके लिए अनुकूल रहेंगे। जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है। सप्ताह की शुरुआत का समय मौज-मस्ती में बिताएंगे। रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग भी अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। बृहस्पतिवार के दिन की गई यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी। प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बना सकते हैं। सप्ताह के अंत में पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें। अपने क्रोध पर काबू रखें और किसी नए काम में निवेश न करें। इस पूरे सप्ताह कागजों के लेन-देन में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
उपाय :- कन्या को भोजन करवाकर उनका आशीर्वाद लें। पक्षियों को हरी मूंग की दाल का दाना डालें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह के शुरुआत में अपने काम को जल्दी करने के लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करने की कोशिश करेंगे। मार्केटिंग और सेल्स से जुड़े हुए लोगों के लिए भी सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। जीवन साथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। कार्य क्षेत्र पर भी किसी महिला सहकर्मी का साथ प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में मां-बेटी के संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी। आपके स्वभाव में गंभीरता बढ़ने के कारण एकांत में रहना ज्यादा पसंद करेंगे। सप्ताह के अंत में अपने क्रोध पर काबू रखें अन्यथा परिस्थितियां खराब हो सकती हैं। रविवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे।
उपाय: शिव चालीसा का पाठ करें। कोई खराब वाद्य यंत्र घर में न रखें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। इस समय रचना और कला के क्षेत्र से जुड़े हुए लोग अच्छे परिणाम प्राप्त करेंगे। आप अपनी कला में कुछ नए और अद्भुत आयाम शामिल करने की कोशिश करेंगे। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अच्छा है। बुधवार के दिन निजी जरूरतों पर धन खर्च होगा। अपनी वाणी पर संयम रखें, किसी को कोई वायदा न करें। जीवन साथी के साथ अपनी बातों को साझा करने के बारे में विचार करेंगे। सप्ताह के मध्य में कहीं घूमने जाने की योजना भी बन सकती है। प्रॉपर्टी के मामले सामने आ सकते हैं। सप्ताह के अंत में कामकाज की अधिकता के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी। आपके स्वभाव में क्रोध जन्म ले सकता है। इस सप्ताह आप भावनात्मक स्तर पर ज्यादा सक्रिय रहेंगे।
उपाय:- माता-पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। सोमवार का दिन आपके लिए विशेष रूप से शुभ है। इस दिन आप अपनी योजनाओं को पूरा करने में सफल रहेंगे। व्यापार संबंधी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जो कि सफल रहेंगी। वाहन खरीदने के भी योग बनते हैं। बृहस्पतिवार के दिन नौकरी में स्थानांतरण चाहने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं। इस दिन मां-बेटी के संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। शुक्रवार के दिन प्रॉपर्टी के मामलों में लाभ होने के योग बनते हैं। हालांकि शनिवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। वाहन चलाते समय गति सीमा का ध्यान रखें। अपने क्रोध पर काबू रखें अन्यथा परिस्थितियां आपके ही विरुद्ध हो सकती हैं। हालांकि रविवार का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें।
उपाय:- पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। यथासंभव शिवलिंग पर जलाभिषेक करते रहें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सोमवार का दिन अच्छा रहेगा। काफी समय से रुके हुए किसी अधूरे काम को इस दिन आप पूरा कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में कुछ अनचाहे खर्चे आपका बजट हिला सकते हैं। जीवन साथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। वाहन खरीदने के योग बनते हैं। बृहस्पतिवार के दिन अपने मन की बात किसी के साथ साझा करना चाहेंगे परंतु एकांत ही महसूस करेंगे। हालांकि शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों में लाभ होने के योग बनते हैं। कोर्ट-कचहरी के मामले भी आपके हक में परिवर्तित हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में शनिवार और रविवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। अपने क्रोध पर काबू रखें। दोस्तों के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। कार्यक्षेत्र पर भी कुछ असहमति का सामना करना पड़ सकता है।
उपाय:- शिव चालीसा का पाठ करें। रात्रि में किसी तरल दवाई का सेवन न करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी अनैतिक कार्य में भागीदार बनने से अपने आप को बचाएं। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह की शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। बृहस्पतिवार के दिन यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। पैरों का दर्द परेशानी का कारण बन सकता है। प्रॉपर्टी के मामलों से अभी दूर रहे। कोर्ट-कचहरी के मामले भी अभी समय लेंगे। हालांकि शनिवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। अपने उत्साह को सही दिशा देकर अपने अधूरे काम को पूरा करने की कोशिश करें। रविवार के दिन किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको मिलेगी।
उपाय:- चावल का दान मंदिर में करें। कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं और उसकी सेवा करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Niyati Bhandari

Advertising