Weekly numerology (18th-24th July): जन्मतिथि से जानें, आपके लिए कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

Monday, Jul 18, 2022 - 07:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आप अपनी सेहत पर ध्यान देंगे। व्यायाम और योग की तरफ आपका ध्यान केंद्रित होगा। किसी नए काम की शुरुआत करने में बहन-भाइयों और दोस्तों की मदद मिलेगी। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेगा। सप्ताह के मध्य में किसी को उधार दिया हुआ पैसा वापिस मिल सकता है। नकदी धन की स्थिति अच्छी रहेगी। बच्चों का मन भी पढ़ाई में लगेगा। किसी धर्म-कर्म के काम में भागीदार बन सकते हैं। शुक्रवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। अपनी सादगी के कारण किसी की कही सुनी बातों में आने से बचें। लोग आप को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सप्ताह के अंत का समय परिवारिक जिम्मेदारियों के इर्द-गिर्द घूमेगा।
उपाय:- शिवलिंग पर जल अभिषेक करें। शिव चालीसा का पाठ करें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वाले लोग सप्ताह की शुरुआत में पूरी मेहनत करके अपने किसी अधूरे काम को पूरा करने की कोशिश करेंगे। इस प्रयास में आप मानसिक और शारीरिक थकान महसूस करेंगे परंतु आप का मनोबल कम नहीं होगा। कार्यक्षेत्र पर उच्च अधिकारी से सहायता मिलेगी। किसी की परनिंदा करने से बचें। लोग आपकी सीधी बातों का भी गलत मतलब निकाल कर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। सप्ताह के मध्य का समय विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा। नौकरी में भी तरक्की के योग बनते हैं। सप्ताह के अंत में दस्तावेजों के लेन-देन में सावधानी बरतें। विद्यार्थी अपनी शिक्षा सामग्री का उचित प्रयोग करें। सप्ताह के अंत में अधिक खर्चों के कारण नकदी धन की कमी हो सकती है।
उपाय:-  कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं। काले-सफेद तिल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं।  मूलांक 3 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में अपनी कड़ी मेहनत से इच्छित परिणामों को प्राप्त करेंगे। किसी रूकावट के कारण निराश होकर न बैठे, अपना श्रम करें सफलता अवश्य मिलेगी। प्रतियोगिताओं में सफल होने के योग बनते हैं। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के मध्य का समय अच्छा रहेगा। कोई रुकी हुई पेमेंट प्राप्त हो सकती है। सप्ताह के अंत में रिसर्च अथवा उच्च शिक्षा से जुड़े हुए लोगों के लिए समय अहम रहेगा। यात्रा करने के योग बनते हैं। अपनी वाणी पर संयम रखें। हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। सप्ताह के अंत में जीवन साथी के साथ रिश्ते में खटास उत्पन्न हो सकती है।
उपाय:- विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। चावल की खीर का सेवन करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में पुलिस के मामलों से दूरी बनाकर रखें। किसी की कही सुनी बातों में आकर कोई गैर कानूनी काम न करें। परिस्थितियां अभी आपके अनुकूल नहीं हैं। सोच-समझकर किए गए फैसलें ही लाभप्रद रहेंगे। बुधवार के दिन दूसरों के साथ बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर अंकुश रखें। यात्रा के दौरान अकस्मात परिवर्तनों का सामना करना पड़ सकता है। समय धैर्य और संयम के साथ बिताने का है। हालांकि सप्ताह के अंत में समय आपके अनुकूल होने लगेगा। शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा है परंतु दस्तावेजों के लेन-देन और कहीं पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। ये सप्ताह दोस्तों के साथ मौज-मस्ती में बिताएंगे। स्वयं के रखाव पर धन खर्च होगा।
उपाय:- काले-सफेद तिल जल प्रवाह करें। एक नारियल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम अच्छे रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। परिवार के काम से जरूरी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। हालांकि आगे का समय कारोबार और व्यापार के लिए अच्छा रहेगा। किसी नए काम की शुरुआत होगी जो कि आपके लिए लाभकारी रहेगी। नकदी धन खर्च होगा। बच्चों के लिए सप्ताह के मध्य का समय अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। सप्ताह के अंत में अपनी वाणी पर संयम रखें। समय को परख कर अपने काम पूरा करने की कोशिश करें। कोई अनैतिक काम करने से बचें अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है। सेहत का ख्याल रखें। जीवन साथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। आपके रिश्ते में मजबूती आएगी।
उपाय:- तुलसी के पौधे को जल दें। घर में कोई खराब वाद्ययंत्र न रखें।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत कामकाज की भागदौड़ में बीतेगी। घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। अपने जीवन साथी के साथ अपने मन की बातें साझा करना अच्छा रहेगा। माता-पिता के साथ किसी बात को लेकर वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। बातों को भुलाकर आगे बढ़ना अच्छा है। मानसिक तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हालांकि इस सप्ताह आप स्वयं को भावनाओं में घिरा हुआ पाएंगे। अक्सर कोई एक फैसला लेने में असमंजसता महसूस करेंगे। गुरुवार का दिन व्यावसायिक और निजी दोनों प्रकार से अच्छा रहेगा। हालांकि सप्ताह के अंत का समय दांपत्य जीवन के सुखों में वृद्धि करेगा। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बना सकते हैं।
उपाय:- लक्ष्मी मां की आराधना करें और कमल का फूल अर्पित करें। इत्र का इस्तेमाल करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वाले जातकों के लिए सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताने लायक है। किसी औजार का इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें। चोट लगने की आशंका बनती है। मंगलवार के दिन किसी नए काम की शुरुआत की जा सकती है। पिता से भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। सरकारी नौकरी के लिए आवेदन भेजने वाले जातक इस सप्ताह का सदुपयोग करें। कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, जिनमें नकदी धन खर्च होगा। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के मध्य का समय अच्छा है। बच्चे आगे की शिक्षा के लिए योजना बनाएंगे। शुक्रवार के दिन आपको अकस्मात अपने काम को पूरा करने के लिए सहायता प्राप्त होगी। माता की सेहत का ख्याल रखें। सप्ताह के अंत में भौतिक सुख-साधनों में वृद्धि होगी। मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे।
उपाय:- एक काला सफेद कम्बल गणेश भगवान जी के चरणो में दान करें। काले-सफेद तिल मंदिर में दान करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत थोड़ी मंदी रहेगी। बहुत सारे काम इकट्ठा होने के कारण तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। हालांकि दृढ़ संकल्प करके यदि मेहनत करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। स्वभाव में थोड़ी गंभीरता देखने को मिलेगी। माता के साथ रिश्तो में कुछ अनबन हो सकती है। हालांकि आगे का समय आपके लिए अनुकूल रहेगा। एकाएक आपकी योजनाएं सफल होंगी। कोर्ट-कचहरी के मामलों से थोड़ी दूरी बनाकर रखें। छोटी-मोटी यात्राएं करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। सप्ताह के अंत में दांपत्य जीवन के सुखों में वृद्धि होगी। जीवनसाथी को कोई उपहार देंगे।
उपाय:- काले चने का दान मंदिर में करें। काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं।  मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपका मन समाज सेवा के कार्यों में लगेगा। बच्चे खेल कूद में अधिक भाग लेंगे। कार्यक्षेत्र पर किसी नए काम की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है, जिसके चलते कुछ यात्राएं लगी रहेंगी। सप्ताह के मध्य में किसी प्रकार का कोई शॉर्टकट अपनाने की कोशिश न करें। किसी प्रकार की गलत भावना को मन में न आने दें। बच्चों के लिए भी सप्ताह के मध्य का समय अच्छा रहेगा। अहंकार की भावना से दूर रहें। सप्ताह के अंत में लोग आपके भोलेपन का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। बेकार के लड़ाई-झगड़े और पुलिस के मामले से दूरी बनाकर रखें। सप्ताह के अंत में जीवन में कोई प्रेम संबंध दस्तक दे सकता है।
उपाय:- केसर का तिलक लगाएं। कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Niyati Bhandari

Advertising