Weekly numerology (4th-10th october): जानें, कितना शुभ रहेगा ये सप्ताह

Monday, Oct 04, 2021 - 08:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं।  मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत सामान्य रहेगी। सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। सिर दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। घर की जिम्मेदारियों के चलते अपने कामकाज को कम समय दे पाएंगे। हालांकि सप्ताह के आगे का समय अच्छा रहेगा। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। घर में या कार्यस्थल पर किसी कर्मचारी के साथ बहस न करें। बड़े भाई या किसी दोस्त से सहायता प्राप्त होगी। आप अपने कार्य को पूरा करने में समर्थ रहेंगे। सप्ताह के अंत में रविवार का दिन आपके लिए शुभ रहेगा।
उपाय:- काले और नीले रंग से परहेज करें।
बंदरों को गुड़ खिलाएं।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। सोमवार के दिन किसी को भावनाओं में आकर कोई वायदा न करें, अपने शब्दों पर अंकुश रखें। कला साहित्य या अन्य प्रकार की रचनाओं से जुड़े जातकों के लिए सप्ताह की शुरूआत का समय अच्छा रहेगा। जीवनसाथी को लेकर घर में कुछ मनमुटाव हो सकता है। सप्ताह के मध्य में छोटी- मोटी यात्राएं लगी रहेंगी। मन थोड़ा परेशान रहेगा। शारीरिक थकावट के कारण मानसिक तनाव भी महसूस करेंगे। हालांकि सप्ताह के अंत का समय आपके लिए सकारात्मक है। पिता की सलाह से काम पूरे होंगे।
उपाय:- शिवलिंग पर चावल की खीर चढ़ाएं।
चांदी के आभूषण धारण करें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वाले जातकों के लिए यह सप्ताह औसतन रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में बच्चों का मन पढ़ाई से भटक सकता है। बच्चों का मन पढ़ाई की अपेक्षा नृत्य कला संगीत आदि में ज्यादा लगेगा। बच्चे किसी विदेशी कला को सीखने के लिए आकर्षित हो सकते हैं। हालांकि सप्ताह के आगे का समय अनुकूल है। व्यापार संबंधित यात्राएं लाभप्रद रहेंगी। आपकी मेहनत सफल होगी। प्रॉपर्टी में किया गया निवेश लाभ देगा। किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं तो सफलता मिलेगी।
उपाय:- पीले रंग का रुमाल अपने पास रखें।
शहद का सेवन करें।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी है। आपके सभी काम पूरे होंगे। आपके रुके हुए काम को गति मिलेगी। व्यापार में कोई नया प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है। सप्ताह के मध्य का समय फैशन डिजाइन इत्यादि क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए अच्छा रहेगा। बहुत समय से किया गया कोई प्लान सप्ताह के मध्य में पूरा हो सकता है। प्रॉपर्टी या जमीन संबंधी मामलों में निवेश करने के योग बनते हैं। किसी विदेशी मित्र से उत्तम सलाह प्राप्त होगी। सप्ताह के अंत में रविवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। पैसे उधार लेने की जरूरत महसूस हो सकती है।
उपाय:- घर में कोई खराब विद्युत उपकरण न रखें।
सरस्वती मां की आराधना करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत में काम जल्दी करने के लिए कोई शॉर्टकट अपनाने की कोशिश करेंगे। आप काम करने की किसी नई तकनीक को खोजना चाहेंगे। मंगलवार का दिन आपके लिए शुभ रहेगा। आपके सभी काम समय से पूरे होंगे। मित्रों से बातचीत और मिलना-जुलना हो सकता है। जीवन साथी के साथ संबंधों में मधुरता आएगी। मां-बेटी के संबंध अच्छे होंगे। व्यापार में किया गया निवेश लाभ देगा। खर्चे अधिक होने के कारण व्यय पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के अंत में आप बातचीत के दौरान दूसरों से अपने काम निकलवाने में सफल रहेंगे।
उपाय:- दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वाले जातक सप्ताह की शुरुआत का समय काफी मौज-मस्ती में बिताएंगे। आप अपनी वाककला और मैत्री स्वभाव के चलते कार्यस्थल पर लोगों से काम करवा पाने में सफल रहेंगे, जिससे आपके काम भी पूरे होंगे और लोगों से आपके संबंध भी अच्छे बने रहेंगे। बुधवार का दिन दांपत्य जीवन के सुखों में वृद्धि करेगा। आप स्वयं के रख-रखाव पर ज्यादा ध्यान देंगे। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जाने की योजना बन सकती है। काम को जल्दी खत्म करने के चक्कर में जल्दबाजी न करें, नुकसान उठाना पड़ सकता है। कोई त्वचा विकार उत्पन्न हो तो समय पर चिकित्सक से सलाह लें।
उपाय:- गाय का घी मंदिर में दान करें।
इत्र का इस्तेमाल करें।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं।  मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरूआत का समय कारोबार और निजी जीवन दोनों के लिए अच्छा रहेगा। आपको निवेश करने के लिए कोई अच्छी सलाह मिल सकती है। व्यापार में नए प्रस्ताव प्राप्त हो सकते हैं। सप्ताह के मध्य का समय दांपत्य जीवन के लिए अच्छा रहेगा। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। अपने मन की बात अपने साथी के साथ साझा करके आप बेहतर महसूस करेंगे। सप्ताह के अंत में किसी लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। कोई लोहे का औजार इस्तेमाल करते हुए सावधानी बरतें। रविवार का दिन सरकारी कामों को पूरा करने के लिए अच्छा है।
उपाय:- काला-सफेद कंबल मंदिर में दान करें।
कुत्ते को मीठी रोटी खिलाएं।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए यह सप्ताह औसतन सकारात्मक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने को मिल सकता है, जिसे आप भली-भांति संभाल लेंगे। आपकी सोच की गंभीरता बड़ी से बड़ी मुश्किल को हल करने में मदद करेगी। कुछ निजी काम और जरूरते ऑफिस के कामकाज में दखल बन सकते हैं परंतु आपको दोनों के मध्य सामंजस्य स्थापित करना होगा। काम की अधिकता के कारण आप आलस्य और शारीरिक थकावट महसूस करेंगे। सप्ताह के अंत में घर में कुछ मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा।
उपाय:- काली उड़द की दाल जल प्रवाह करें।
शनि देव जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। सप्ताह की शुरुआत में बच्चों का मन पढ़ाई की अपेक्षा खेलकूद में ज्यादा लगेगा। आप विचारों में अस्थिरता महसूस करेंगे। एकाएक सप्ताह के शुरुआत में आपके मस्तिष्क में एक से अधिक योजनाएं जन्म लेंगी। इस स्थिति में आप निर्णय लेने में असमंजसता महसूस करेंगे। किसी दोस्त या भाई से सलाह प्राप्त होगी। उतावलेपन में आकर कोई काम न करें वरना बाद में नुकसान उठाना पड़ेगा। शुक्रवार के दिन बेकार के लड़ाई-झगड़ों से दूर रहें। कार्यस्थल पर किसी कर्मचारी के साथ बहस हो सकती है। हालांकि सप्ताह के अंत के दिन अच्छे रहेंगे। आप एकाग्रचित्त होकर अपने सारे काम पूरे कर पाएंगे।
उपाय:- लाल रंग का रुमाल अपने पास रखें।
शहद का सेवन करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com

Niyati Bhandari

Advertising