Weekly Horoscope: ये हफ्ता रहने वाला है मीन राशि वालों के लिए खास

Sunday, Mar 15, 2020 - 11:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
15 तारीख दिन रविवार यानि मार्च महीने का तीसरा सप्ताह शुरू हो चुका है। इसके साथ ही चैत्र मास की सप्तमी तिथि का दिन है। जैसे कि सब जानते ही हैं कि इस महीने बहुत से ऐसे व्रत व त्योहार पड़ रहें हैं, जिनके बारे में शायद कम लोगों को जानकारी होगी। ये मास फाल्गुन व चैत्र का मिलजुला होता है। बता दें कि ये हफ्ता 15 से 21 मार्च कर चलेगा और इस दौरान कई व्रत व त्योहार आएंगे। कैसा बीतने वाला है आपका ये वीक जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

आज चैत्र सप्तमी तिथि के दिन शीतला सप्तमी का पर्व मनाया जाएगा। माता शीतला का पर्व बहुत ही पौराणिक है और इसे देश के कई हिस्सों में मनाया जाता है। लेकिन ये हर कोई अपनी-अपनी मान्यताओं के अनुसार मनाते हैं, जैसे कि ये पर्व किसी स्थान पर माघ शुक्ल की षष्ठी को, कहीं-कहीं वैशाख कृष्ण पक्ष की अष्टमी को तो कोई चैत्र के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाते हैं। शीतला माता की पूजा के दिन घर में चूल्हा नहीं जलाया जाता और इस दिन बासी भोजन किया जाता है। इस दिन घर में ताजा भोजन नहीं बनाया जाता। 
Follow us on Twitter
चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी किसी भी प्रकार के जाने एवं अनजाने में किए गए सभी प्रकार के पापों का नाश करने वाली है, इसी कारण इस एकादशी को पापमोचनी एकादशी कहा जाता है। इस बार यह एकादशी व्रत 19 मार्च को होगा। सभी प्रकार के अनिष्ट पापों का नाश करने और सुखों को देने वाली यह एकादशी पाप विमोचनी एकादशी भी कहलाती है। श्रीपद्मपुराण के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु जी का विधिवत धूप, दीप, नेवैद्य, पुष्प एवं मौसम के फलों के साथ सच्चे मन से पूजन करने का विधान है। 
Follow us on Instagram
इसके साथ ही हफ्ते के अंत में शनि प्रदोष व्रत का पालन किया जाएगा। कहते हैं कि इस दिन भोलेबाबा व माता पार्वती की पूजा का विधान है और प्रदोष व्रत का पूजन शाम के समय ही किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि शनि प्रदोश व्रत के दिन शिव की पूजा करने से शनि ग्रह के कारण प्राप्त होने वाले अशुभ ग्रहों के प्रभाव में कमी आती है। आरोग्य सुख की प्राप्ति होती है और शरीर उर्जावान एवं शक्तिशाली होता है। 

Lata

Advertising