बुधवारी प्रदोष व्रत बन रहा है खास संयोग, जानें खास उपाय

Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अगर हिंदू धर्म की बात करें तो कार्तिक, श्रावण के बाद भादो का महीना बहुत खास माना जाता है। इसका कारण है इस मास में पढ़ने वाले खास त्यौहार हैं। मगर कुछ ऐसे त्यौहार हैं जो हर महीने आते हैं और इनकी विशेषता भी अधिक होती है। ऐसे ही दो खास पर्व हैं प्रदोष व्रत व मासिक शिवरात्रि। इस महीने प्रदोष व मासिक शिवरात्रि व्रत एक ही दिन है। 28 अगस्त बुधवार के दिन होने के कारण इसे बुधवारी प्रदोष कहा जाता है।

ज्योतिष मान्यता के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के जीवन में परेशानियों के कारण किसी भी तरह की तरक्की नहीं हो पा रही हो तो उसे बुधवारी प्रदोष के दिन उपवास रखकर सुबह के समय श्री गणेश जी की एवं प्रदोष काल यानि सूर्यास्त के समय भगवान शिव जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इसके अलावा इन विशेष दिन मीठे जल से शिवलिंग का अभिषेक करने से परेशानियों का अंत होने लगता है।

उपाय-
सूर्यास्त के समय शिव मंदिर में जाकर 251 बार महामृत्युंजय मंत्र का जप करें, गंगाजल से शिव जी का अभिषेक करें, 108 अखंडित बेलपत्र अर्पित करें। उक्त पूजा करने के बाद शिव जी को ऋतुफल का भोग लगाएं। एक श्री फल भेंट करने के बाद भगवान शंकर को दण्वत प्रणाम करते हुए सभी पाप कर्मों की मुक्ति की प्रार्थना करें। पूजन के बाद मंदिर से जाते समय किसी गरीब को कुछ न कुछ दान अवश्य करें।

Jyoti

Advertising