घर में धन-वैभव के भंडार भरने हैं तो ऐसे लाएं Positive energy

Friday, Feb 28, 2020 - 07:27 AM (IST)

Follow us on Instagram

हर कोई चाहता है कि उसके घर-परिवार में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहे। घर में सुख बनाए रखने के लिए लोग पूजा-पाठ, यज्ञ-हवन और वास्तु से जुड़े कई उपाय करते हैं। लेकिन फिर भी घर में अशांति और परेशानी का माहौल बना रहता है। ऐसी अवस्था में वास्तुदोष निवारण एकमात्र इलाज है जो हमें परेशानियों से बाहर निकालता है। घर से जब नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है तो माहौल खुशनुमा हो जाता है और सुख-समृद्धि का संचार होता है। घर के इंटीरियर में थोड़ा बदलाव करके लाएं पॉजिटिव एनर्जी। हमेशा भरे रहेंगे धन-वैभव के भंडार-      

 

धातु की मूर्तियां
धातु की मूर्तियां एवं अन्य वस्तुओं को घर में रखने के लिए पश्चिम या उत्तर दिशा श्रेष्ठ होती है। दक्षिण दिशा में धातु से बनी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिएं अन्यथा संतान पक्ष से बाधाएं, मित्रों एवं सहयोगियों से तनाव एवं पृथकता की स्थितियां बन सकती हैं।

स्वास्तिक
स्वास्तिक वास्तुदोष को दूर करने का महामंत्र है। यह धन वृद्धि भी कराता है। अष्टधातु से निर्मित स्वास्तिक पिरामिड यंत्र को पूर्व की ओर दीवार पर बीच में टांगना चाहिए। 

तुलसी का पौधा
वास्तुदोष दूर करने के लिए तुलसी के पौधे को दक्षिण पूर्व से लेकर उत्तर पश्चिम तक के खाली स्थान में लगा सकते हैं। इसके अलावा तुलसी का गमला रसोई घर के पास रखने से घर में कलह और क्लेश से राहत मिलती है। पूर्व दिशा की खिड़की के पास रखने से पुत्र यदि जिद्दी हो तो उसका हठ दूर होता है। 

कलश
अगर घर में वास्तुदोष है, तो उसे दूर करने के लिए उत्तर पूर्व कोने में कलश रखना सबसे उपयुक्त माना जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कलश कहीं से भी खंडित न हो।

पर्वत का चित्र
अपने बैठने के स्थान के पीछे पर्वत का चित्र लगाना चाहिए। इससे आपको बल मिलेगा। जो कमजोर इच्छाशक्ति एवं आत्मविश्वास की कमी वाले हैं, उन्हें इसका प्रयोग करना चाहिए।

Niyati Bhandari

Advertising