सुबह उठकर करें इस हनुमान मंत्र का जाप, हर मुश्किल हो जाएगी आसान

Tuesday, Jun 07, 2022 - 08:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Powerful hanuman mantra for protection: दुनिया के सारे मुश्किल काम सिर्फ श्री हनुमान की कृपा व स्मरण से ही आसान हो जाते हैं। मंगलवार का दिन श्री हनुमान के ध्यान से जीवन मंगलमय बनाने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन श्री हनुमान का ध्यान ग्रह, मन, कर्म व विचारों के दोषों को दूर कर सुख-सफलता देने वाला माना गया है। इसके लिए हनुमान के विशेष मंत्र के ध्यान का महत्व है।



श्री हनुमान चालीसा में वर्णित "दुर्गम काज जगत के जेते। सुगम अनुग्रह तुम्हरे तेते।।"

इस चौपाई का जाप परेशानी, कष्ट, किसी भी प्रकार के अभाव में करने से समस्त भय, बाधा, चिंता व क्षोभ नष्ट हो जाते हैं और मुश्किल काम भी बन जाते हैं।

हनुमान गायत्री मंत्र -"ऊँ आञ्जनेयाय विद्महे, वायुपुत्राय धीमहि। तन्नो हनुमत् प्रचोदयात्।"

इस मंत्र का जाप रविवार, मंगलवार और शनिवार को करना चाहिए क्योंकि मंगलवार को श्री हनुमान जी की भक्ति, रविवार श्री हनुमान जी के गुरु सूर्य की भक्ति व शनिवार को हनुमान जी की भक्ति करने वाले पर शनिदेव जी ने स्वयं कृपा करने का वचन श्री हनुमान को दिया था।

इन तीनों दिनों में ब्रह्ममुर्हुत में उठने के पश्चात स्नान कर लाल वस्त्र पहन कर श्री हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के समक्ष बैठकर कुंकुम, अक्षत, लाल फूल और उनका प्रिय सिंदूर अर्पित करें। तदउपरांत इस हनुमान गायत्री मंत्र और चौपाई का जाप पूरी श्रद्धा और भक्ति से करें। भोग में श्री हनुमान जी को गुड़, चने या गेहूं के आटे और घी से बना चूरमा चढ़ाएं।



ध्यान रखें ये बातें
सुबह कुल्ला किए बिना कुछ भी खाएं-पिएं नहीं।

स्वच्छ हुए बिना गौ, ब्राह्मण और अग्नि को हाथ न लगाएं।

सूर्योदय से पूर्व बिस्तर छोड़ दें।

Niyati Bhandari

Advertising