Kundli Tv- क्या खासियत है बिहार के इस विष्णु धाम की ?

Thursday, Dec 13, 2018 - 01:37 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
देश में ही नहीं विदेशों में हिंदू धर्म के कई प्राचीन मंदिर हैं। इन मंदिरों की प्रसिद्धि के पीछे इनसे जुड़ी पौराणिक कथाएं हैं। परंतु बहुत से ऐसे भी हैं जो अपनी इतिहास नहीं बल्कि अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। आज हम आपको विष्णु भगवान के एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताएंगे जो देखने में बहुत भव्य और आकर्षक है।

बिहार के सुपौल ज़िले में गणपतगंज नामक क्षेत्र में प्राचीन विष्णु मंदिर अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है। मंदिर के नाम से स्पष्ट होता है कि मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। अगर बात करे इसके निर्माण की तो वो ठीक वैसे है जैसे चेन्नई के प्रसिद्ध विष्णु मंदिर का है। मंदिर की स्थापत्यकला इसे और भी दर्शनीय बनाती है।

आस्था का केंद्र बन चूका ये मंदिर सीमांचल में बसे लोगों के साथ-साथ बिहार का भी गौरव और आकर्षण का केंद्र बन चूका है। पौराणिक मान्यता की मानें तो इस मंदिर का निर्माण करोड़ों की लागत से गणपतगंज निवासी जय नारायण मल्लिक के सुपुत्र डॉक्टर पीके मल्लिक के द्वारा किया गया है। जो सन 2009 से शुरू हुआ था।

इस विष्णु धाम को वरदराज पेरुमल देवस्थान के नाम से भी जाना जाता है। यहां पूजा करने वाले पुजारी कोई आम पुजारी नहीं बल्कि चेन्नई के प्रसिद्ध विष्णु मंदिरों में पूजा करने वाले शिक्षित पुजारी है। इन्हीं के द्वारा मंदिर में पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है। आपको बता दें कि यह भव्य मंदिर इस क्षेत्र में पर्यटन और आस्था का प्रमुख केंद्र है।

विष्णु भगवान के साथ-साथ मंदिर में अन्य देव-देवताओं की भी मूर्तिया स्थापित है जिनकी पूजा वैष्णव आचार्य करते हैं। विष्णु भगवान का ये मंदिर चेन्नई के प्रसिद्ध स्थापत्यकला और वास्तु कला की भव्य छवि देता है।

आस्था के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से भी इस मंदिर को देखा जा सकता है, इसके बारे में ऐसा कहा जा सकता है कि ये मंदिर उत्तर भारत में दक्षिण भारत की बेजोड़ और भव्य स्थापत्यकला का दर्शन साकार करता है।
क्या है बैंगन छठ की कहानी ?(video)

Jyoti

Advertising