Vinayaka Chaturthi special: श्री गणेश का प्रिय पौधा करेगा चुटकियों में हर कष्ट दूर

Sunday, Apr 23, 2023 - 08:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayaka Chaturthi: हिंदू पंचांग के अनुसार आज विनायक चतुर्थी का त्योहार मनाया जाएगा। अमावस्या के बाद आने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। आज के दिन विघहर्ता की आराधना करने से जीवन के हर संकट से निजात मिलता है इसी के साथ चतुर्थी का ये दिन हर तरह के वास्तु दोष को खत्म करने के लिए भी शुभ होता है। बहुत मेहनत के बाद भी अगर सफलता आपको नहीं मिल पा रही है तो इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। तो आइए जानते हैं किस तरह श्री गणेश जी को प्रसन्न करके आज वास्तु दोष से छुटकारा पाया जा सकता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Plant this favourite plant of Shri Ganesha at home today आज घर में लगाएं श्री गणेश जी का ये प्रिय पौधा
श्वेतार्क का पौधा गणेश जी का सबसे प्रिय पौधा है। हिंदू धर्म में इस पौधे को साक्षात विघ्हर्ता का रूप माना जाता है। इसकी खासियत यह है कि इसकी जड़ में स्वयं भगवान गणेश की आकृति बनी होती है। इसे सफेद आक के नाम से भी जाना जाता है और महादेव को इसके फूल बहुत प्रिय होते हैं। गणेश जी को चतुर्थी का दिन बहुत प्रिय होता है इसलिए हो सके तो आज के दिन श्वेतार्क के पौधे को घर में लगाएं। ऐसा करने से बहुत सी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। चलिए जानते हैं इस पौधे के फायदे।

Evil eye protection बुरी नजर से सुरक्षा: इस पौधे को अगर मुख्य द्वार के नजदीक लगाया जाए तो यह घर में आने वाली बुरी शक्तियों को रोक लेता है। इसी के साथ किसी भी तरह के टोने-टोटके या तंत्र-मंत्र का घर पर असर नहीं पड़ता।

Good luck will come सौभाग्य की होगी प्राप्ति: कई बार जीवन में एक ऐसा समय जरूर आता है जब व्यक्ति परेशानियों से घिर जाता है और इससे निकलने के लिए वो बहुत से प्रयास करता है। अगर आप या फिर आपका परिवार भी ऐसी ही परिस्थिति में फंसा हुआ है तो आज इस पौधे की जड़ को दायीं भुजा पर बांध लें और संकटनाशन स्तोत्र का जाप करें। ऐसा करने से किस्मत के बंद दरवाजे खुलने लगते हैं।

Get rid of all kinds of diseases हर तरह के रोगों से मिलेगा छुटकारा: कहते हैं ये पौधा इतना खास होता है कि ये किसी बंजर भूमि पर भी पनप जाता है। इस पौधे की जड़ से किसी भी तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

सबसे पहले आक की जड़ को गंगाजल से धो लें, फिर इसके ऊपर सिंदूर लगाएं और विघ्नहर्ता के 108 मंत्रों का जाप करें। अब इस जड़ को रोगी के सिर के ऊपर से 7 बार वार दें और किसी सुनसान जगह पर गाड़ दें। ऐसा करने से बीमारियों से निजात मिलता है।


 

Niyati Bhandari

Advertising