Vinayak Chaturthi: रवि योग में मनाई जाएगी साल की पहली विनायक चतुर्थी, इस तरह करें बप्पा की पूजा

Sunday, Jan 14, 2024 - 06:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayak Chaturthi: कोई भी शुभ कार्य करने के लिए सबसे पहले गणेश जी की पूजा करने का विधान है। उनकी अर्चना के बिना कोई शुभ कार्य पूर्ण नहीं होता है। हर महीने अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार ये व्रत आज रखा जा रहा है यनि की 14 जनवरी को। बप्पा को खुश करने के लिए ये दिन बेहद ही खास होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विनायक गणेश चतुर्थी का व्रत करने से व्यक्ति की इच्छाओं की पूर्ति होती है और सुखी जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसी के साथ आज के दिन गणेश जी की पूजा करने से राहु, केतु और बुध दोष से मुक्ति मिलती है। वहीं आज के दिन बहुत ही शुभ योग का निर्माण होने जा रहा है जिसमें पूजा करने से दोगुना फल प्राप्त होगा।

Chaturthi Shubh Muhurat विनायक चतुर्थी का मुहूर्त
पौष माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 14 जनवरी सुबह 7 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगी और 15 जनवरी, प्रातः 04 बजकर 59 मिनट पर इसका समापन होगा। पंचांग के मुताबिक 14 जनवरी के दिन विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी।

पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर- 11 बजकर 27 मिनट से 01 बजकर 33 मिनट तक

Paush Vinayak Chaturthi auspicious yoga पौष विनायक चतुर्थी शुभ योग
पौष विनायक चतुर्थी पर रवि योग सुबह 10.22 से शुरू होगा और 15 जनवरी को सुबह 07.15 मिनट पर इसका समापन होगा। रवि योग में सूर्य का प्रभाव  अधिक रहता है। इस दौरान पूजा-पाठ, मंत्र जाप करने से हर काम बिना किसी परेशानी के पूरे हो जाते हैं।

Chant this mantra इस मंत्र का करें जाप
जीवन से समस्याओं को दूर करने और अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए। हो सके तो 21 या 31 बार इस मंत्र का उच्चारण करें।

'वक्रतुण्ड महाकाय, सुर्यकोटि समप्रभ:।
निर्विघ्नं कुरु मे देव, सर्वकार्येषु सर्वदा।

Offer these things to Bappa बप्पा को अर्पित करें ये चीजें
आज के दिन बप्पा को मोदक, दुर्वा, बूंदी के लड्डू अर्पित करने से गजानन का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसी के साथ ऐसा करने से बुद्धि और एकाग्रता में भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

Prachi Sharma

Advertising