Vinayak Chaturthi: सावन मास की विनायक चतुर्थी पर बन रहे हैं 5 शुभ संयोग, जानें किस शुभ मुहूर्त में होगी पूजा

Sunday, Aug 20, 2023 - 07:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayak Chaturthi 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार, हर महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। सावन के महीने में भगवान शिव के साथ गणेश जी की पूजा का भी विशेष महत्व है। आज 20 अगस्त को सावन के महीने की आखिरी गणेश चतुर्थी है। शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं और कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। सावन मास की विनायक चतुर्थी को व्रत रखा जाता है और पूरे विधि-विधान से गणेश जी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन व्रत करने से नवग्रह के बुरे प्रभाव से मुक्ति मिलती है, जीवन में चल रही सभी मुश्किलें और विपरीत परिस्थितियों पर विजय प्राप्त की जा सकती है। आइए जानते हैं, इस दिन का शुभ मुहूर्त और महत्व-

Auspicious time of Vinayaka Chaturthi विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त  
पंचांग के अनुसार विनायक चतुर्थी 19 अगस्त को रात 10 बजकर 19 मिनट से आरंभ होगी। इसका समापन 21 अगस्त को रात में 12 बजकर 21 मिनट पर होगा। इस प्रकार विनायक चतुर्थी का व्रत 20 अगस्त को रखा जाएगा। शास्त्रों के मुताबिक, गणेश जी की पूजा दोपहर के वक्त मध्यकाल के दौरान की जाती है। पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अगस्त को सुबह 11 बजकर 26 मिनट से दोपहर 1 बजकर 58 मिनट तक रहेगा।    

Significance of Vinayaka Chaturthi in Sawan month सावन मास की विनायक चतुर्थी का महत्व  
सावन के महीने में शिव जी के साथ उनके पुत्र गणेश जी की पूजा करने का भी विशेष महत्व है। विनायक चतुर्थी पर गणेश जी की पूजा में विनायक जी को दूर्वा चढ़ाएं और मोदक या फिर बेसन के लड्डू का भोग लगाने का विशेष महत्व होता है।

5 auspicious combinations are being made on Vinayaka Chaturthi विनायक चतुर्थी पर बन रहे है 5 शुभ संयोग
इस बार सावन विनायक चतुर्थी पर 5 शुभ संयोग बन रहे हैं। 20 अगस्त को सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, रवि योग, साध्य योग और शुभ योग बनेंगे। इन 5 शुभ योगों में सावन विनायक चतुर्थी पड़ रही है। साध्य योग प्रातः काल से लेकर रात 09 बजकर 59 मिनट तक है। इसके बाद साध्य योग प्रारंभ हो रहा है। सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग सुबह 05 बजकर 53 मिनट से शुरू होगा और यह 21 अगस्त सोमवार को सुबह 04 बजकर 22 मिनट तक रहेगा। पूरे दिन हस्त नक्षत्र का प्रभाव रहेगा।
 

Niyati Bhandari

Advertising