विदुर नीतिः इन कारणों से उड़ जाती है इंसान की नींद

Tuesday, Aug 13, 2019 - 03:56 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
महाभारत के युद्ध के समय जब महाराज धृतराष्ट्र बहुत व्याकुल हुए तो उन्हें नींद नहीं आ रही थी। ऐसे में उनके महामंत्री विदुर को बुलाया गया और उनकी व्याकुलता को किसी तरह दूर करने के लिए कहा गया। ऐसे में विदुर ने अपनी नीतियों के द्वारा महाराज की चिंता को कम करने की कोशिश करी। उन्हें उस समय महाराज की व्याकुलता को दुर करने के लिए ऐसी नीतियों के बारे में बताया है कि जो आज के समय में इंसान के काम आ सकती हैं। विदुर ने कहा जब किसी व्यक्ति चाहे वह स्त्री हो या पुरुष दोनों के जीवन में ये चार बातें होती हैं, तब उसकी नींद उड़ जाती है और मन अशांत हो जाता है।

जब किसी व्यक्ति के मन में कामभाव जाग गया हो तो उसे नींद नहीं आती है। जब तक कामी व्यक्ति की काम भावना तृप्त नहीं हो जाती है, तब तक वह सो नहीं सकता है। कामभावना व्यक्ति के मन को अशांत कर देती है और कामी किसी भी कार्य को ठीक से नहीं कर पाता है। 

कहते हैं कि जब किसी स्त्री या पुरुष की शत्रुता बहुत बलवान व्यक्ति से हो जाती है तो उसकी नींद उड़ जाती है। निर्बल और साधनहीन व्यक्ति हर पल बलवान शत्रु से बचने के उपाय सोचता रहता है। उसे हमेशा यह भय सताता है कि कहीं बलवान शत्रु की वजह से कोई अनहोनी न हो जाए।

जिस व्यक्ति को सब कुछ छिन गया हो तो भी उसकी नींद उड़ जाती है। वह इंसान न तो सही से सो पाता है और न ही उसका किसी ओर काम में मन लगता है। ऐसी स्थिति में वह शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से बीमार हो जाता है। 

अगर किसी इंसान की प्रवृत्ति चोरी करने की है तो वह अपनी इस आदत को कभी नहीं छोड़ पाता है। जिसे चोरी की आदत पड़ गई हो वह हमेशा चोरी करने की योजना ही बनाता रहता है। उसकी भी रातों की नींद उड़ जाती है। 

Lata

Advertising