इस समय पीया गया पानी जहर के समान होता

Saturday, Dec 29, 2018 - 12:52 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आचार्य चाणक्य के बारे में कहा जाता है कि अगर कोई इनकी नीतियों पर चलता है तो गरीब इंसान भी राजा बन सकता है। इनकी नीतियों को अगर कोई अपने जीवन में उतार लें तो कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है। नीतियों के ज्ञाता चाणक्य ने अपने श्लोक के माध्यम से लोगों को बताया है कि अगर गलत समय पर पीया गया पानी जहर के समान काम करता है। तो आज हम आपको पानी पीने का सही टाइम बताएंगे।


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि 
अजीर्णे भेषजं वारि जीर्णे वारि बलप्रदम्।
भोजने चाऽमृतं वारि भोजनान्ते विषप्रदम्।।

चाणक्य नीति के आठवें अध्याय के सातवें श्लोक में बताया है कि खाना खाने के एकदम बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने पर पिया गया पानी जहर के समान काम करता है। इसमें बताया गया है कि जब तक खाना पच न जाए, तब तक पानी नहीं पीना चाहिए और खाना खाने के  1-2 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। क्योंकि खाना खाने के बाद पानी पी लेने से भोजन पचने में परेशानी होती है जिससे कि हमारे शरीर को ताकत नहीं मिलती और पेट के रोग होने की जल्दी होते हैं। चाणक्य ने बताया है कि अगर बहुत जरुरी हो तो खाते समय बीच में थोड़ा सा पानी पी सकते हैं, लेकिन ज्यादा पानी पीने से नुकसान हो सकता है।

कब पानी पिएं 
चाणक्य नीति के अनुसार पूरी तरह खाना पचने के बाद ही पानी पीना चाहिए। इस समय वह अमृत के समान काम करता है। इससे शरीर को ताकत मिलती है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। इसके अलावा खाना खाने के 1 घंटे पहले पानी पी सकते हैं, लेकिन खाने के तुरंत पहले भी पानी नहीं पीना चाहिए। 

विदेश जाकर करना चाहते हैं नौकरी तो करें टोटका (VIDEO)

Lata

Advertising