आपकी कुंडली में शनि से भी अधिक तीव्र प्रभाव देता है राहु, कहीं आप भी तो नहीं फंस रहे इसके मायाजाल में

Friday, Feb 16, 2024 - 08:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rahu Planet in Vedic Astrology: ज्योतिष शास्त्र में राहु को एक छाया ग्रह माना जाता है। यह शनि के समान फल देता है, लेकिन इसका प्रभाव अधिक तीव्र होता है। राहु के साथ अन्य ग्रहों की युति से विभिन्न योग बनते हैं, जो जातक के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।

Following are some of the major Yogas of Rahu राहु के कुछ प्रमुख योग निम्नलिखित हैं:
Kalsarpa Yoga कालसर्प योग: राहु और केतु की युति से काल सर्प योग बनता है। यह योग जातक के जीवन में कई प्रकार की बाधाएं और कष्ट उत्पन्न करता है।
Pishach Yog पिशाच योग: शनि और राहु की युति से पिशाच योग बनता है। यह योग जातक के जीवन में बहुत कष्ट और परेशानियां देता है।
Ashtamesh Rahu अष्टमेश राहु: लग्न से आठवें भाव का स्वामी राहु हो तो अष्टमेश राहु योग बनता है। यह योग जातक के जीवन में दुर्घटनाओं, रोगों और मृत्यु का भय उत्पन्न करता है।
6th Rahu षष्ठेश राहु: लग्न से छठे भाव का स्वामी राहु हो तो षष्ठेश राहु योग बनता है। यह योग जातक को शत्रुओं से जीत, मुकदमों में सफलता और रोगों से मुक्ति दिलाता है।
Dashmesh Rahu दशमेश राहु: लग्न से दसवें भाव का स्वामी राहु हो तो दशमेश राहु योग बनता है। यह योग जातक को उच्च पद, धन और प्रतिष्ठा दिलाता है।

इनके अलावा भी राहु के साथ अन्य ग्रहों की युति से कई प्रकार के योग बनते हैं, जिनका प्रभाव जातक के जीवन पर अलग-अलग होता है। राहु के योगों के प्रभाव को जानने के लिए ज्योतिषी की सलाह लेना आवश्यक है।

Following are some common effects of Rahu's conjunctions राहु के योगों के कुछ सामान्य प्रभाव निम्नलिखित हैं:
राहु के योग जातक के जीवन में अचानक परिवर्तन और उथल-पुथल ला सकते हैं।
राहु के योग जातक को धोखा, छल-कपट और भ्रम का शिकार बना सकते हैं।
राहु के योग जातक को अज्ञात भय और चिंता का कारण बन सकते हैं।
राहु के योग जातक को रहस्यवाद और अध्यात्म की ओर आकर्षित कर सकते हैं।

Some measures can be taken to reduce the inauspicious effects of Rahu's conjunction, such as राहु के योगों के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जैसे
राहु मंत्र का जाप करना।
राहु यंत्र की पूजा करना।
राहु ग्रह से संबंधित दान करना।
राहु ग्रह को अनुकूल बनाने वाले रत्न धारण करना।

आचार्य पंडित सुधांशु तिवारी
प्रश्न कुण्डली विशेषज्ञ/ ज्योतिषाचार्य
9005804317

Niyati Bhandari

Advertising