एक चुटकी सिंदूर, पति से प्यार के साथ देता है ये चमत्कारी लाभ

Tuesday, Dec 10, 2019 - 01:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में विवाहित स्त्री के लिए मांग में सिंदूर भरना सबसे अनिवार्य माना जाता है। बल्कि कहा जाता है ये विवाहित स्त्री की पहचान होती है। इसके बिना उसको श्रृगांर को अधूरा माना जाता है। सिंदूर से जुड़ा रामायण में भी एक प्रसंग मिलता है जिसमें माता सीता द्वारा पवनपुत्र हनुमान जी को सिंदूर की महत्वता बताई है। अब ये तो हुई शास्त्रों के अनुसार सिदूंर की महत्वता की बात। परंतु क्या आप जानते हैं सिंदूर को और भी कई तरह से महत्वपूर्ण माना जाता है। बल्कि न केवल इसे महत्व दिया जाता है, इससे कई तरह के लाभ प्राप्त किए जाते हैं। जी हां, ज्योतिष व वास्तु शास्त्र में सिंदूर से जुड़े ऐसे तथ्य बताए गएं हैं जिनके बारे में जानकर शायद हैरान हो जाएं बल्कि कुछ तो इन पर विश्वास भी नहीं करेंगे। इसीलिए अपने इस आर्टिकल में हम आपको सिंदूर से जुड़े ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे अगर आपने भी एक बार अपना लिया तो शायद आप सिंदूर की शक्ति को जान जाएंगे।

पति और पत्नी के बीच किसी भी प्रकार का तनाव चल रहा हो तो रात को सोते समय पति के तकिए के नीचे सिंदूर रख दें। कहा जाता है ऐसा करने से दोनों के बीच का तनाव खत्म होता है और प्यार बढ़ता है।

घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को कम करना हो तो घर के मुख्य द्वार पर तेल में कुमकुम मिला कर लगा दें। 40 दिन लगातार ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा का हमेशा के लिए खात्मा हो जाता है।

किसी रोग से पीड़ित हैं तो सिंदूर को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से उतार लें। ऐसा करने के बाद उस सिंदूर को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। यह उपाय पांच बार करें।

हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय है। यदि आपके घर में मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं तो हनुमान भगवान को चमेली के तेल में कुमकुम मिला कर चढ़ाएं। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे तथा अपनी कृपा दृष्टि आप पर बनाये रखेंगें। यह कार्य 5 मंगलवार और शनिवार करें, आपकी मुसीबतें कम हो जाएंगी।

घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए घर के मुख्य द्वार पर गणेश की प्रतिमा स्थापित करें और उस पर कुमकुम का टीका करें। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी मां की कृपा भी बनी रहती है।

Jyoti

Advertising