Money Loss के साथ-साथ, मेंटल स्ट्रेस भी पैदा करते हैं ये वास्तु दोष

Saturday, Jun 13, 2020 - 12:21 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्सर कहा जाता है वास्तुशास्त्र में एनर्जी का अधिक महत्व होता है। मगर ये एनर्जी कैसे पैदा होती है, इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल कहा जाता है घर व ऑफिस में पड़ी हर वस्तु हम पर अपना प्रभाव छोड़ती है। इसमें घर की बड़ी-बड़ी वस्तुओं से लेकर छोटी से छोटी चीज़ शामिल होती हैं। इन चीज़ों से निकलनी वाली ऊर्जा न केवल हमारे जीवन पर बल्कि हमारी आय पर भी अपना असर डालती है। तो अगर आपका कामकाज अच्छा चलते-चलते अचानक से खराब हो जाए और आर्थिक स्थिति बिगड़ जाए तो समझ लीजिए कि आपके ऊपर वास्तु दोष अपना प्रभाव छोड़ चुका है। यकीनन आप में से बहुत से लोग अब ये जानना चाहेंगे कि इस तरह के वास्तु दोषों को दूर कैसे किया जा सकता है। तो आपको बता दें वास्तु में जहां इन एनर्जी के बारे में बताया गया है तो वहीं ये भी बताया गया है कि कैसे अपने जीवन में नैगेटिव एनर्जी को दूर करके केवल पॉजिटिव एनर्जी को लाया जा सकता है। चलिए बताते हैं कैसे नकारात्मक ऊर्जा को दूर किया जाता है- 

जिस घर में पैसे रखनी वाली अलमारी घर की उत्तर द‍िशा की दीवार के साथ लगाकर कभी नहीं रखना चाहिए, क्योंकि कहा जाता है ऐसा करने से अलमारी का मुंह दक्षिण दिशा में खुलता है जिससे धन हानि के योग बनते हैं। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जिस अलमारी में धन आदि रखते हों वो हमेशा पश्चिम की दीवार से लगी हो, ताकि उसका मुंह पूर्व दिशा की ओर खुले। मान्यता है इससे देवी लक्ष्‍मी की कृपा होती है। 

धार्मिक शास्त्रों तथा वास्‍तु शास्‍त्र की मानें तो जिस घर में लक्ष्‍मी पति श्री गणेश की मूर्ति रखी जाती है उस घर के लोगों को कभी धन हान‍ि नहीं होती। कहा जाता है अगर इसे गलत जगह रख दिया जाए तो इससे वास्‍तुदोष बढ़ने लगता है, जिससे जीवन में धनहानि के साथ-साथ है मानस‍िक तनाव भी बढ़ने लगता है। इसके अलावा घर या कार्यालय में गणेश जी की मूर्ति रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि श्री गणेश का मुंह अंदर की ओर हो। 
इस बात का ख्याल रखें कि घर में जल संबंध‍ित चीजें हमेशा उत्तर दिशा में ही रखें। कहा जाता है उत्तर दिशा कुबेर की होती है जो धन लाभ कराती है। लेकिन यह भी ध्‍यान रखें क‍ि जल के पात्र से रिसाव नहीं होना चाहिए। अन्‍यथा व्‍यक्ति को भारी आर्थिक हान‍ि का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

Jyoti

Advertising