आर्थिक तंगी से बचने के लिए सुबह उठकर करें ये काम, धन वृद्धि की है मान्यता

Sunday, Jul 12, 2020 - 05:04 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
पैसा जितना ज़रूरी गरीब व्यक्ति के लिए है उतनी ही अमीर व्यक्ति के लिए ज़रूरी है। कहने का भाव य़ही है पैसा हर किसी के लिए आवश्यक है। जब लाइफ में इसके आगमन पर रोक लग जाती है, तो मानव का जीवन भी मानो जैसे रुक सा जाता है। ऐसे कुछ लोग परेशान होकर बैठ जाते हैं। परंतु चाणक्य के अनुसार किसी भी परेशानी से जीतने के लिए उससे लड़ने की हिम्मत होनी चाहिए तथा मन में उससे जतीन के ज़जबा होना चाहिए। तो वहीं वास्तु शास्त्र में बताए गया है जब आर्थिक तंगी आपको हद से ज्यादा सताने लगे तो कौन से काम करने चाहिए। तो आइए जानते हैं वास्तु विशेषज्ञों द्वारा बताए गए खास टिप्स जिन्हें अपनाने से आपके जीवन में चल रही आर्थिक परेशानी हमेशा हमेशा के लिए दूर हो सकती है। 

दरअसल वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि व्यक्ति प्रातः उठकर आगे बताए जाने वाले काम करता है तो उसके घर में कभी आर्थिक तंगी दस्तक नहीं देती। वास्तु विशेषज्ञों की मानें तो इन कामों को करने से मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं। अब इतना तो आप जानते हीं होंगे जब मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तो क्या होता है, जी हां बिल्कुल सही सोच रहे हैं आप, इससे घर में कभी पैसों से जुड़ी कोई परेशानी नहीं आती।
 
ऐसे करें मां लक्ष्मी को याद: 
आर्थिक तंगी से बचने के लिए सुबह उठकर घर का मुख्य द्वार खोलने से पहले देवी लक्ष्मी की प्रार्थना करनी चाहिए, इसके बाद ही दरवाजे को खोलना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से धन हानि के आसार कम होते हैं। 

सुबह उठते सबसे पहले इस देखें: 
देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर लाल या मरून जैसे शुभ रंगों से कोई शुभ डिजाईंन बनवाना लाभदायक साबित होता है। वास्तु विशेषज्ञों का कहना है इससे मां लक्ष्मी अपनी कृपा से कभी वंचित नहीं होने देती। इसके साथ ही सुबह इन डिज़ाईंनों आदि के दर्शन करने से भी शुभ प्रभाव पड़ता है। 

ऐसा करना होता है लाभकारी: 
प्रातः नाश्ता करने से पहले नाभि के ऊपर गुलाब का सेंट लगाने से धन प्राप्ति की होती है। इस उपाय के बारे में रावण संहिता में भी वर्णन मिलता है। इसलिएअ जब भी घर से बाहर जाएं पहले इत्र लगा लें।  हालांकि मान्यताओं के अनुसार मां दुर्गा को अर्पित करने के बाद ही गुलाब के इत्र को नाभि के पास लगाना चाहिए। अगर ऐसा न कर पाएं तो म में इनका ध्यान करके भी लगा सकते हैं।

 

Jyoti

Advertising