Vastu Tips: सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल देंगी ये Habits

Saturday, Mar 28, 2020 - 02:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मकान को तोड़ कर वास्तुदोष को दूर करना सबके लिए संभव नहीं होता लेकिन मकान को बिना तोड़े फेंगशुई द्वारा दूर किया जा सकता है। फेंगशुई वास्तुदोष दूर करने की चीनी पद्धति है जिसका प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। यदि आप चाहते हैं की आपकी उन्नति हो, आपका कारोबार ठीक रहे, पति-पत्नी में मधुर संबंध बने रहें और आप चुस्त रहें तो फेंगशुई के निम्र उपाय अपनाएं-

बीम के नीचे पलंग आदि न रखें: बीम के नीचे टेबल, पलंग, चूल्हे, डैस्क आदि से ‘ची’ घातक प्रभाव डालती है जिससे व्यक्ति थका-थका और तनावग्रस्त रहने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए इन वस्तुओं को बीम के नीचे से हटा दें। यदि ऐसा करना संभव न हो तो नीचे से बीम पर प्रकाश डालें। लकड़ी की दो बांसुरियों को लाल फीते से बांधकर उसका मुंह नीचे की ओर करके 45 डिग्री के कोण पर लटका दें।

शयन कक्ष में दर्पण न रखें: शयन कक्ष में पलंग के सामने ड्रैसिंग टेबल या दर्पण न रखें। इससे पति-पत्नी में तनाव पैदा होता है, ड्रैसिंग टेबल इस प्रकार रखें कि उसमें पलंग दिखाई न दे या ड्रैसिंग टेबल के दर्पण को कपड़े से ढंक दें।

अलमारियां खुली न रखें : खुली अलमारी नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती है जो जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकती है इसलिए घर की अलमारियां हमेशा बंद रखें।

झाड़ू-पोंछा व कूड़ादान खुले में न रखें : झाड़ू और पोंछे को खुले में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देते हैं। झाड़ू को कभी भी रसोई घर में न रखें क्योंकि ये आय और अन्न दोनों का सफाया करके व्यक्ति को गरीब बनाता है।

पानी न टपकने दें : फेंगशुई के अनुसार पानी संपत्ति और सौभाग्य के लिए शुभ होता है। घर में पानी का लीकेज अच्छा नहीं होता। वास्तु के अनुसार पानी का लीकेज धीरे-धीरे घर से धन निकलने के समान है इसलिए पानी की लीकेज न होने दें।

घर में हिंसक तस्वीरें न लगाएं : घर में कभी भी लड़ाई-झगड़े या हिंसा की तस्वीरें न लगाएं। इससे घर का माहौल बिगड़ता है। डूबते जहाज की तस्वीर भी न लगाएं। इससे कारोबार पर बुरा प्रभाव पड़ता है और कारोबार डूबने लगता है।

बंद घडिय़ां : बंद घडिय़ां घर या कार्यालय में न रखें, ये नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं जो शुभ नहीं होता।

Niyati Bhandari

Advertising