Raksha Bandhan 2022: भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने से पहले 1 बार जरूर जान लें ये नियम

Monday, Aug 08, 2022 - 02:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस बार रक्षा बंधन का पर्व 11 अगस्त, दिन गुरुवार को पड़ रहा है। भाई-बहन के प्यार के प्रतीक का ये त्यौहार देश के विभिन्न हिस्सों में बड़ी विधि वत व धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपनी कलाई रक्षा सूत्र बांधती है और उनकी लंबी आयु के साथ-साथ उनकी सफलता व तरक्की की कामना करते हैं। तो वही राखी का पर्व जैसा ही नजदीक आता है, महिलाएं, लड़कियां आदि सब अपने भाईयों के लिए सुंदर से सुंदर राीखी की तलाश में लग जाती है। कहा जाता है राखी का चयन बहुत  ध्यान से करना चाहिए क्योंकि इसे सुख औ संपन्नता का प्रतीक माना जाता है। तो अगर राखी का चयन करते समय किसी तरह की कोई गलती हो जाए या फिर इसे बांधते समय इससे जुड़े नियमों का पालन न किया जाए तो शुभ परिणाम नहीं मिलते। तो अगर आप ने अभी तक अपने भाई की कलाई के राखी का चयन नहीं किया है तो इससे पहले एक बार आगे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ लीजिए क्योंकि ये जानकारी आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकती है। 

राखी का त्यौहार जैसे की समीप आता है, वैसे ही बाज़ारों में अलग अलग प्रकार की  विभिन्न डिज़ाइन वाली राखियां आ जाती हैं। वर्तमान समय क बात करें आज कल बच्चों के लिए अलग तथा बड़ों के लिहाज से भिन्न  भिन्न राखियां डिज़ाइन बनने लगी है। इन राखियों को बनाने में कई तरह की आर्टिफिशियल चीज़ों का इस्तेमाल होता जो देखने में तो अच्छा माना जाता है परंतु वास्तु शास्त्र के अनुसार राखी में किसी प्रकार की आर्टिफिशियल चीज़ नहीं बल्कि इसमें हमेशा नेचुरल वस्तुएं यूज होनी चाहिए। ज्योतिष व धार्मिक शास्त्रों में ऐसी ही राखी को शुभ माना जाता है। अतः राखी खरीदते समय इन चीज़ों का खास ध्यान रखें। 

बाज़ारों में हर रंग की राखी मौजूद होती है, ऐसे में लोग अपने पसंदीदा रंग के अनुसार राखी ले लेते हैं। वास्तु शास्त्री बताते हैं कि ऐसे में केवल इस बात का ध्यान रखना आवश्यक होता है कि काले रंग की राखी न खरीदें। वास्तु के अनुसार भाई की कलाई पर काले रंग की राखी बांधना बिल्कुल अच्छा नहीं होता। कलाई पर लाल, पीली और नारंगी रंग की राखियों को सबसे शुभ माना गया है। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

इसके अलावा राखी बांधते समय भी कई खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कि राखी बांधते समय हमेशा उत्तर पूर्व या पूर्व दिशा में बैठना चाहिए, माना जाता है कि इससे रिश्ते और जीवन में सकारात्मकता बनी रहती है। तो वहीं पश्चिम दिशा में बैठकर राखी नहीं बंधवानी चाहिए, इससे शुभ नही माना जाता।

साथ ही साथ इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि राखी बांधते समय घर के सभी खिड़की व दरवाजें खुले होने चाहिए, माना जाता है इससे घर में सकारात्मकत ऊर्जा का आगमन होता है। इसकेअतिरिक्त भाईयों को इस खास बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि राखी के गिन उपहार के रूप में बहनों को गलती से भी किसी प्रकार की नुकीली या कांटे दार चीज़ भेंट न करें। 

Jyoti

Advertising