क्या आप भी जानते हैं तवे से जुड़े ये वास्तु टिप्स?

Friday, May 06, 2022 - 04:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में कई ऐसी मान्यताएं हैं जिन्हें हम अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आ रहे हैं। और हम में से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो इन बातों को फोलो भी करते हैं। तो वहीं कई लोग इन बातों को अंधविश्वास मानते हैं मगर वास्तु शास्त्र के हिसाब से कुछ बातें बेहद महत्वपूर्ण भी होती हैं। जैसे गर्म तवे पर पानी नहीं डालना चाहिए। ये बात आपने अकसर सुनी होगी लेकिन इसके पीछे की वजह हर कोई नहीं जानता होगा। क्यों नहीं डालना चाहिए गर्म तवे पर पानी?

शास्त्रों के अनुसार हमारी रसोई में माता लक्ष्मी का वास होता है यही वजह है कि पुराने समय में किचन में कुछ कामों को करने से मना करते आ रहे हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार गर्म तवे पर पानी डालने से आने वाली आवाज से जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। साथ ही ये भी माना जाता है कि गर्म तवे पर पानी डालने से घर के किसी सदस्य की शादी में मूसलाधार बारिश होती है या फिर घर के किसी सदस्य की तबीयत अचानक से बहुत खराब भी हो सकती है। ये भी कहा जाता है कि गर्म तवे पर पानी फेंकने से पति के सेहत व आय खराब रहती है। ऐसे में कभी भी गर्म तवे पर पानी नहीं फेंकना चाहिए।

इसके अलावा कुछ लोग तवे को इस्तेमाल करने के बाद उसे ऐसे ही रख देते हैं। ऐसा करने से आपके जीवन में परेशानियां आ सकती हैं और आपकी कुंडली में राहु दोष भी उत्पन्न हो सकता है। तवे को हमेशा किचन में ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां किसी बाहरी व्यक्ति की नजर तवे पर सीधी ना पड़े।

शास्त्रों की मानें तो रसोईघर में तवा ऐसी जगह रखना चाहिए जिस पर घर के सदस्यों के अलावा किसी बाहरी व्यक्ति की नजर तवे पर न पड़े।

ऐसा माना जाता है कि नमक मां लक्ष्मी का रूप है इसलिए हमेशा रोटी बनाने से पहले तवे पर नमक का छिड़काव करना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी भी अन्न धन की कमी नहीं होती। इसके साथ ही नमक छिड़कने से तवा कीटाणु रहित हो जाता है।

ज्योतिष के अनुसार रात में खाना बनाने के बाद बर्तनों को जूठा नहीं छोड़ना चाहिए। खासकर तवा हमेशा धो कर सुखा कर ही रखना चाहिए। जो तवा प्रयोग में न हो उसे किचन में न रखें, उसे वहां से हटा कर ऐसी जगह रखें जहां किसी की नजर न पड़े। आप जहां भी बर्तन रखते हों वहां ये ध्यान दें कि तवा या कढ़ाही उल्टा न रखा जाएं। इसके अलावा खाना बनाने के बाद तवा कभी भी चुल्हे पर नहीं छोड़ना चाहिए। बल्कि जब वो ठंडा हो जाए तो धो कर बर्तन स्टैंड में रखना चाहिए।

Jyoti

Advertising