Happy Lohri: बहू के हाथों बनवाएं मिष्ठान, खुशियां खटखटाएंगी आपका द्वार

2020-01-13T07:31:53.273

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
Happy Lohri: लोहड़ी के त्यौहार की बात करें तो ये त्यौहार लोगों की बीच स्नेह पैदा करता है। बरसों से न मिले लोग भी इस दिन मिलते हैं, मिलते ही नहीं है बल्कि खूब धूम-धाम से इसे मनाते हैं। इस दिन शाम को लोग एक जगह मिलकर लोहड़ी मनाते हैं। कुछ लोग अपने रिश्तेदारों के साथ तो कुछ लोग अपने घर के आस-पास रहने वाले यानि अपनी सोसाइटी या मोहल्ले वालों के साथ मिलकर मनाते हैं। इसकी ज्यादाकर धूम उन घरों में अधिक देखने को मिलती है जहां नई शादी हुई हो। इसी दिन पहली बार दुल्हन रसोई में कुछ न कुछ मीठा बना कर अपने गृहप्रवेश को पूरा करती है। इन सब बातों से आपको ये तो पता तल ही गया होगा कि दरअसल ये त्यौहार ही खुशियां बांटने का है। वैसे तो प्रत्येक त्यौहार अपने साथ खुशियां लाता है परंतु अगर बात लोहड़ी की हो तो इसकी तो बात ही अलग मानी जाती है। इसे सुख-समृद्धि का त्यौहार माना जाता है। मगर कई बार हमार घरमें ऐसे दोष पैदा हो जाते हैं जिनकी वजह इस दिन हम खुशियां पाने से रह जाते हैं। तो अगर आप इसमें पीछे नहीं रहना चाहते हैं तो आगे जिए वास्तु टिप्स को अपनान नहीं भूलें। बता दें खासतौर इन उपायों को नवविवाहित लोगों को अपनाना चाहिए। ऐसा माना जा रहा है कि जिन लोगों ने हाल ही में अपने जीवन की डोर अपने जीवनसाथी के साथ बांधी है इन उपायों को करने से उनके लिए ये लोहड़ी और अधिक खास बन सकती है।
PunjabKesari, Happy Lohri, Lohri2020, Happy Lohri 2020, लोहड़ी, लोहड़ी 2020, दुल्ला भट्टी, Dulla bhatti, हैप्पी लोहड़ी 2020, Lohri festival, Religious Stories Related Lohri, लोहड़ी की कथाएं, Dharmik katha of lohri festival
लोहड़ी के दिन इस बात का रखें खास ध्यान- 
जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि लोहड़ी पर अग्नि प्रज्जवलित की जाती है तथा लकड़ियों के ढेर पर नए अनाज, लावा, मूंगफली और रेवड़ी अर्पित की जातीं है। बहुत कम लोग जानते होंगे कि लोहड़ी के लिए लकड़ी सजाते हुए दिशा का ध्यान रखना अधिक ज़रूरी होता है। इसके अनुसार लोहड़ी दक्षिण-पूर्व दिशा में ही मनानी चाहिए। कहा जाता है यह अग्नि की दिशा होती है और यहां अग्नि प्रज्जवलित करने से जीवन में नए उत्साव व सुख आते हैं। 
PunjabKesari, Happy Lohri, Lohri2020, Happy Lohri 2020, लोहड़ी, लोहड़ी 2020, दुल्ला भट्टी, Dulla bhatti, हैप्पी लोहड़ी 2020, Lohri festival, Religious Stories Related Lohri, लोहड़ी की कथाएं, Dharmik katha of lohri festival
घर की बहू बनवाएं मीठा पकवान
अगर घर में नई बहू का आगमन हुआ है तो उसे इस दिन किचन में प्रवेश करा कर उसका गृहप्रवेश कंप्लीट करें। तथा उसके हाथों से कुछ मीठा बनवा कर लोगों को खिलाएं। ऐसा करने से घर में खुशियां तो आएंगी साथ ही साथ रिश्ते में भी मधुरता आती हैं। 

काले तिल से पूजा करें 
लोहड़ी की पूजा में काले तिल का प्रयोग करें। वास्तु के अनुसार काले तिल ग्रहों के नकारात्मक प्रभाव को खत्म करते हैं। इसके अलावा काले तिल का दान भी कर सकते हैं। इसलिए अनुष्ठान में काले तिल का उपयोग ज़रूर करें।
PunjabKesari, black seeds, काले तिल
लोहड़ी की राख डस्टबिन में न डालें
लोहड़ी की पूजा की राख कभी भी नाले, डस्बिन या गलत स्थान पर न डालें। ऐसा करने से सारे पुण्य खत्म हो जाते हैं। इसे आप अपने बगीचे, किसी पेड़ के नीचे या पार्क आदि के कोने में रख सकते हैं। 

गाय को भोजन खिलाना शुरू करें
इस दिन संकल्प लें कि लोहड़ी से आप रोज़ाना गाय को कुछ खिलाएंगे, इससे आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आएगी है। कहा जाता है गाय जातक के सभी अनिष्ट हर लेती है। 
PunjabKesari, गाय,Cow
 


Jyoti

Related News