वास्तु: इस दिशा में नहीं रखना चाहिए ये सामान वरना बिगड़ता है हर काम

Monday, Dec 05, 2022 - 11:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
वास्तु शास्त्र में हर दिशा का अपना एक खास महत्व है। इसी बीच आज हम बात करेंगे दक्षिण दिशा की। दक्षिण दिशा को लेकर शास्त्रों में काफी कुछ बताया गया है। बता दें कि कोई भी शुभ काम दक्षिण दिशा में नहीं होता है। वहीं वास्तु में कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है। जिनको भूलकर भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इन चीजों को इस दिशा में रखने से व्यक्ति के जीवन आए दिन कोई न कोई दुख-दर्द आता ही रहता है। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि दक्षिण दिशा में क्या नहीं रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं-

बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा में भूलकर भी जूते-चप्पलों का शू रैक नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये दिशा पितरों की मानी गई है। ऐसे में इस दिशा में जूते-चप्पल रखने से पितरों का अपमान होता है और घर की सुख-शांति चली जाती है। इतना ही नहीं ऐसा करने से घर में आए दिन वाद-विवाद की स्थिति बनी रहती है।

घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए। क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने से फायदे के बजाए आर्थिक नुकसान होने लगता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं रखना चाहिए। दक्षिण दिशा में इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है और गृह क्लेश की स्थिति बनने लगती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

घर के मंदिर को गलती से भी कभी भी दक्षिण में दिशा में न रखें। क्योंकि शास्त्रों का कहना है कि इस दिशा में पूजा घर होने से पूजा का कोई भी फल व्यक्ति को नहीं मिलता है। और जीवन में धीरे-धीरे कंगाली छाने लगती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि घर का पूजा स्थान हमेशा ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। 

आप अपना दांपत्य जीवन सुखपूर्वक व्यतीत करना चाहते हैं तो अपने घर का बेडरूम भूलकर भी दक्षिण दिशा में न रखें। बता दें कि अगर आप दक्षिण दिशा में बेडरूम रखते हैं तो इससे पति-पत्नी के आपसी संबंध खराब होते हैं। और आपसी तालमेल में मुश्किलें आती है।

बेडरूम की तरह ही किचन भी दक्षिण दिशा में नहीं बनवाना चाहिए क्योंकि इस दिशा में रसोईघर होने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और घर में गरीबी छाने लगती है। इतना ही नहीं धन आगमन के रास्ते रुक जाते हैं और नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।
 

Jyoti

Advertising