इन वास्तु टिप्स को करने से होलिका की अग्नि में राख हो जाएंगे आपके सारे गम

Friday, Mar 06, 2020 - 06:28 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस वर्ष की होली 10 मार्च को मनाई जाएगी। रंगों के इस त्यौहार का हर किसी बेसब्री से इंतज़ार रहता है। हो भी क्यों न हो। कहा जाता है कि इस दौरान प्रत्येक व्यक्ति अपने तमाम तरह के गिले शिकवे भुलाकर सामने वाले को रंग लगाता है और गले लगाता है। यही कारण है कि न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी आज क तारीख़ में इस त्यौहार का धूम-धाम से मनाया जाने लगा है। परंतु आज भी बहुक कम लोगहैं जो ये जानते हैं कि इससे ठीक 1 दिन पहले देश के कई हिस्सों में होलिका दहन का भी पर्व मनाया जाता है।

जिस दौरान होलिका दहन के नाम पर अग्नि जलाई जाती है और होलिका देवी की पूजा की जाती है जीवन में से हर तरह की नैगेटिविटी दूर हो और लाइफ में केवल सकारात्मकता का वास हो। तो जाहिर सी बात है अगर बात नकारात्कता की हो रही है तो इसका कहीं न कहीं वास्तु से कोई संबंध तो होगा ही। तो आपका ये सोचना गलत नहीं है कि इस दौरान पूजा-अर्चना करने से जीवन में पै2दा वास्तु दोष दूर हो सकते हैं या नहीं। मगर इसके लिए पूजा के दौरान किन्हीं बातों का ध्यान रखना अधिक आवश्यक होता है। अगर इनका ख्याल रख लिया जाए तो व्यक्ति के जीवन में पैदा वास्त दोष हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाता है। तो आइए जानते हैं इस दौरान क्या करना चाहिए-

होलिका दहन के शुरू होती अग्नि के पास जाएं, अग्नि को प्रणाम करने का बाद भूमि पर जल अर्पित करें।

अब अग्नि में गेंहू की बालियां, गोबर के उपले, और काले तिल के अर्पित करें और अग्नि की परिक्रमा कम से कम 3 बार ज़रूर करें।

फिर अपनी समस्त मनोकामनाओं के साथ-साथ अपनी जीवन में पैदा वास्तु दोषों की मुक्ति के लिए अग्नि के आगे प्रार्थना करें।

होलिका की अग्नि की राख से स्वयं का और घर के समस्त लोगों का तिलक करें, इससे जीवन में पैदा नकारात्मकता खत्म हो जाती है।

इच्छा अनुसार अग्नि में दें अपनी आहुति-
बेहतर स्वास्थ्य के लिए अग्नि में काले तिल के दाने अर्पित करें। कोई लंबी बीमारी से मुक्ति पाने के लिए अग्नि में हरी इलाइची और कपूर डालें।

अपार धन की चाहत को पूरा करने के लिए होलिका की अग्नि में चन्दन की लकड़ी अर्पित करें।

जीवन में अच्छा रोज़गार पाने के लिए पीली सरसों के दाने अर्पित करें। तो वहीं शीघ्र विवाह के लिए या वैवाहिक जीवन की परेशानियों को जड़ से खत्म करने के लिए होलिक की अग्नि में हवन सामग्री चढ़ाएं।

जीवन में फैली नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए होलिका की अग्नि में काली सरसों के दाने चढ़ाएं।

Jyoti

Advertising