बेडरूम की ये गलतियां करेंगे नज़रअंदाज़ तो होगा बहुत नुकसान

Wednesday, May 13, 2020 - 04:35 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र की मानें तो शयनकक्ष यानी कि बेडरूम एक ऐसा स्थान है जहां पर जाकर इंसान दिन भर की अपनी थकावट को दूर करता है। इसके साथ ही यह घर का एक ऐसा स्थान माना जाता है जहां से हमें एक नई ऊर्जा प्राप्त होती है। परंतु अगर घर का यही मुख्य स्थान वास्तु दोषों से पीड़ित हो तो जीवन में ऐसी ऐसी समस्याएं आने लगती हैं, जिनका समाधान मिल पाना बहुत कठिन हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि बेडरूम बेबी बहुत सी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसी परिस्थितियों के मद्दे नजर रखते हुए वास्तु शास्त्र में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिनका आपकी समस्याओं को दूर करने में बहुत बड़ा हाथ होता है। तो चलिए देना करते हुए जानते हैं पति-पत्नी के रिश्ते को मधुर बनाने वाले यह वास्तु टिप्स-

सबसे पहले पति पत्नी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके कमरे में बैठ को बीन के बीच नहीं लगाएं। क्योंकि भीम अलगाव का प्रतीक माना जाता है अर्थात इससे रिश्तो में दूरियां बढ़ती है। परंतु अगर ऐसा करना संभव ना हो तो बीम के नीचे बांसुरी या विंड चाइम लटका के इसके नकारात्मक प्रभाव को दूर किया जा सकता है।

दंपत्ति को इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि बेडरूम में आईना ना हो। रात को सोने से पहले उसे ढक कर सोना चाहिए।

इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक माना जाता है कि दंपत्ति के बेडरूम में लाइट बहुत तेज ना और लाइट सीधा पलंग पर प्रकाशित ना हो। इसका प्रकाश हमेशा पीछे या बाई ओर से ही आना चाहिए। 

तुम ही इसके अलावा इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि पलंग बेडरूम के दरवाजे के समीप ना हो। ता जाता है ऐसा होने से दंपति के जीवन में अशांति व व्याकुलता बढ़ती है। 

शयन कक्ष में अगर टॉयलेट हो तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका दरवाजा हमेशा बंद होना चाहिए।  कहा जाता है इसकी नकारात्मकता दंपति करती है। साथ ही साथ इस बात का भी ख्याल रखेगी पलंग के नीचे किसी भी प्रकार का कचरा या कबाड़ ना हो।

बेडरूम की दीवारों का रंग कभी भी सफेद या लाल नहीं होना चाहिए। इसके विपरीत बेडरूम के लिए गहरे रंग की अपेक्षा में हल्के रंग बेहतर माने जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार हरा गुलाबी आसमानी नीला आदि जैसे रंग सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाले माने जाते हैं।

अगर किसी पति पत्नी के बीच ज्यादातर अनबन रहती हो तो उन्हें उपाय के तौर पर सोते समय अपने सिरहाने बांसुरी रखनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से विवाहित जीवन में मधुरता आती है।

बेडरूम की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए कुछ लोग यहीं मनी प्लांट सकते हैं। बता दे यह शुक्र के कारक माने जाते हैं। तथा पति पत्नी के संबंध मधुर होते हैं।

Jyoti

Advertising