घर के किचन में रखें इन बातों का ध्यान

Sunday, Feb 24, 2019 - 06:13 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
शास्त्रों के मुताबिक रसोई को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जताा है। क्योंकि रसोई घर में पूरे परिवार के लिए खाना बनता है। हर व्यक्ति दिन-रात मेहनत करता है वो भी अपना और अपने परिवार वालों का पेट भरने के लिए ताकि वे सुखी और खुश रहें। इसलिए इस स्थान को महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन वास्तु के मुताबिक रसोई घर से जुड़ी हुई ऐसी बहुत सी बातों का जिक्र किया गया है जो हर व्यक्ति के ध्यान में होनी चाहिए। ऐसी कुछ खास बातें हैं जो घर के रसोई घर में बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि अगर कुछ हो जाए तो घर के मुखिया और परिवार वालों पर मुसीबत आ सकती है। तो चलिए आज आपको वास्तु शास्त्र में बताए गए उन नियमों के बारे में बताएंगे, जिन्हें ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

घर के किचन में ऐसे कोई भी बर्तन न रखें जो टूटे-फूटे या फिर बेकार हो। इसके साथ ही किचन में किसी प्रकार का कूड़ा कचरा जमा न होने दें।

अगर रसोई में कोई ऐसा इलेक्ट्रॉनिक सामान मौजूद है जो आपके किसी भी काम का नहीं है और  खराब हो चुका है तो उसे जितना जल्दी हो सके अपनी रसोई घर से बाहर निकाल दीजिए। इसकी वजह से आपके बच्चों के भविष्य में बहुत सी रुकावटें उत्पन्न हो सकती है।

महिलाओं को चाहिए कि बिना नहाए रसोई घर में प्रवेश न करें। ऐसा माना जाता है कि अगर स्त्री बिना नहाए रसोई घर में प्रवेश करती है तो इसकी वजह से घर में रहने वाले सदस्य की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का किचन कभी भी बाथरूम के आमने-सामने नहीं होना चाहिए।  अगर किसी के घर में ऐसा है तो बाथरूम का दरवाजा हमेशा बंद रखें। कहते हैं इस बात का असर घर के मुखिया पर पड़ता है।  

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार के पास या फिर ठीक सामने रसोईघर न बनवाएं, क्योंकि इसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों के बीच आपसी तालमेल ठीक नहीं रहता।
ज्योतिष के अनुसार SIM खरीदते समय रखें इन बातों का ख़ास ध्यान(video)

Lata

Advertising