आप भी किचन के बारे में जरूर जानें ये खास वास्तु टिप्स

Tuesday, Dec 22, 2020 - 06:30 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि व्यक्ति के जीवन का हर पहलू वास्तु से जुड़ा हुआ है। यहां तक कि घर से लेकर दुकान आदि तक वास्तु से संबंधित होता है। इसी कड़ी में हम आगे आपको बहुत सी जानकारी प्रदान कर चुके हैं। इस कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं कि घर की किचन में व्यक्ति को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  

वास्तु विशेषज्ञ के अनुसार किचन में सिंक, पानी का नल पानी रखने का स्थान ये सब उत्तर दिशा से उत्तर-पूर्व दिशा के बीच होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये स्वतंत्र मकान में भी लागू होती और बंद मकान यानि कि फ़्लैट में भी। 

रसोई चाहे घर के किसी भी कोने में हो लेकिन इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि पानी रखने की जगह में कोई बदलाव न हो। अर्थात इसके लिए उपरोक्त दिशा व दशा का इस्तेमाल होना चाहिए। क्योंकि अगर घर में समुचित पानी की व्यवस्था नहीं होगी तो इसके कारण आने वाले समय में परिवार के सदस्यों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें-

यहां जानें इससे जुड़े अन्य टिप्स-
ध्यान रहे कि बोरिंग मेन गेट, मुख्य द्वार के सामने न हो। चौक के बीच में, मकान की दीवार, बाथरूम, नाली या सैप्टिक टैंक के पास बोरिंग या कुआं न हो। इससे अशुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

बेरिंग के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां लोगों का आना-जाना कम हो साथ ही साथ उस जगह पर कीचड़ न हो। साथ ही इस बात को भी हमेशा दिमाग में रखें कि इसके लिए आपको बिजली की लंबी लाइन न बिछानी पड़े। 

पानी की टंकी मकान के ऊपर बनवानी हो तो इसके लिए नैऋत्य कोण (पश्चिम-दक्षिण) सबसे उपयुक्त मानी जाती है।

Jyoti

Advertising