चमकेंगे किस्मत के सितारे, एक बार ज़रूर अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Thursday, Jul 16, 2020 - 01:08 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र के हमारे घर में लक्ष्मी का आगमन तभी होती है जब घर पूरी तरह के इसके दोषों से रहित हो। जिस घर में वास्तु दोष होते हैं वहां कभी माता लक्ष्मी स्थिर नहीं हो पाती। अबय यहां सोचने वाली बात ये है कि आख़िर घर आदि में ये वास्तु दोष पैदा कैसे होते हैं? और अगर ये पैदा हो भी जाते हैं? तो इन्हें ठीक कैसे किया जा सकता है व इनके दुप्रभाव से कैसे बता सा सकता है? बता दें इन सभी बातों का उत्तर वास्तु शास्त्र में ही वर्णित है। जी हां, जिस तरह इसमें दोषों के बारे में बताया गया है ठीक उसी तरह इसमें इसके बचाव के बाप में बाखूबी वर्णन किया गया है। चलिए जानते हैं कि जीवन में धन की वृद्धि कैसे होती है साथ ही जानेंगे कैसे आप घर में वास्तु दोष को उत्पन्न होने से रोक सकते हैं। 

वास्तु से जुड़ी खास बातें- 
हिंदू धर्म के शास्त्रों के साथ-साथ वास्तु शास्त्र में भी कहा जाता है कि घर में साफ़-सफ़ाई रखना अति आवश्यक होता है। कहा जाता है जिस घर में इस बात का खास ख्याल रखा जाता है वहां देवी लक्ष्मी अपनी असीम कृपा बरसाती है। बता दें सफ़़ाई से मतलब केवल घर आदि से नहीं बल्कि मानव की अपनी सफाई से भी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति को अपने हाथों पैरों आदि को स्वच्छ रखना चाहिए। इससे किस्मत के सितारे बुलंद होते हैं।

प्रत्येक व्यक्ति को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जिस भी अलमारी में धन को जमा करके रखते हों उसे उत्तर द‍िशा की दीवार के साथ लगाकर न रखें। वास्तु के अनुसार ऐसे में अलमारी का मुंह दक्षिण दिशा में खुलता है जो धन हानि का योग बनाता है। इसलिए धन की अलमारी या तिज़ोरी को हमेशा पश्चिम की दीवार से लगाकर रखें। ताकि उसका  मुंह पूर्व दिशा की ओर ही खुले।

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि जिस घर में श्री गणेश की मूर्ति होती हैं वहां कभी धन हान‍ि नहीं होती परंतु अगर इसे गलत जगह रख लिया जाए तो इसके दुष्प्रभाव व्यक्ति को परेशान कर देते हैं, और जीवन में वास्‍तुदोष बढ़ जाता, जिससे धन हानि भी होने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि मानस‍िक तनाव भी बढ़ता जाता है। इसलि श्रीगणेश की मूर्ति रखें तो ध्यान दें कि इसका मुख अंदर की ओर ही हो। 

Jyoti

Advertising