जीवन में कंगाली न दे दी है दस्तक, तो ऐसे करें इसे दूर

Tuesday, May 10, 2022 - 01:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कंगाली, एक ऐसी स्थिति है, जिसे कोई भी अपने जीवन में लाना नहीं चाहता है। हर व्यक्ति अपने जीवन में कड़ी मेहनत करता है ताकि उसके जीवन में कभी कंगाली का दौर न आए। परंतु क्या आप जानते हैं कि जीवन में कंगाली आने का कारण केवल मेहनत न करना ही नहीं होता बल्कि हमारे द्वारा की गई कुछ गलतियां भी होती हैं। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार जब जीवन व घर में वास्तु दोष पैदा हो जाते हैं तो जीवन में खुद ब खुद कंगाली जन्म ले लेती है। लेकिन वास्तु शास्त्र में ये भी कहा गया है कि अगर समय रहते घर आदि में पैदा वास्तु दोष को समय रहते ठीक कर लिया जाए तो कंगाली से बचा जा सकता है। तो चलिए बिना देर किए हुए आपको बताते हैं कि जिस किसी के जीवन में बहुत देर से कंगाली छाई हुई ह तो आगे बताई गई चीज़ों को अपने घर में रख लें। 

सबसे पहले बात करते हैं शंख की, जिस हिंदू धर्म में बेबद शुभ व पावन माना गया है। धार्मिक ग्रंथों आदि में किए वर्णन के अनवुसार लगभग समस्त देवी-देवता के हाथ में शंख धारण हैं। जिस कारण इसका महत्व अधिक हो जाता है। तो वहीं वास्तु शास्त्र में शंखको सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। जिस कारण कहा जाता है इसे घर में रखना लाभदायक साबित होता है। वास्तु विशेषज्ञ कहते हैं कि जिस घर में शंख होता है तथा इसके प्रातः बजाया जाता है वहां किसी पर्कारकी नकारात्मत ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती। तो वहीं इससे जुड़े शास्त्रीय मत की मानें तो प्राचीन समय में जब देवताओं व असुरों द्वारा किए गए समुद्र मंथन में से एक रत्न के रूप में शंख की उत्पत्ति हुई थी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसे माता लक्ष्मी का सहोदर भाई भी कहा जाता है। जिसका मतलब ये हुआ कि इसे लाने से घर में देवी लक्ष्मी का निवास होता है और कंगाली हमेशा के लिए दूर हो जाती है। अतः कंगाली से बचने के लिए घर में शंख जरूर रखना चाहिए तथा रोजाना इसके बजाना चाहिए, ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। 

इसके बाद बारी आती है नारियल, इतना तो लगभग लोग जानते हैं कि नारियल का उपयोग लगभग हिंदू धर्म के प्रत्येक शुभ व मांगलिक कार्य में इसका प्रयोग होता ही होता है। बता दें इसका कारण है देवी लक्ष्मी को नारियल अति प्रिय है। कहा जाता है देवी लक्ष्मी को नारियल अर्पित करने से जीवन में दुख-दरिद्रता दूर होती है। तो वहीं घर के पूजा घर में नारियल रखने से भी परिवार के लोगों को अपनी आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है। साथ ही साथ जिन घरों में अधिक गृह क्लेश होता है, उसमें कमी आती है व घर मं खुशहाली बढ़ती है। 

चूंकि धार्मिक शास्त्रों में धन के दवी लक्ष्मी तथा धन के देवता कुबरे देव को माना गया है। अतः ये बात स्पष्ट होती है कि घर में इन दोनों की तस्वीर लगाने से जीवन में कंगाली नहीं आती। इतना ही नहीं खास तौर से इनकी तस्वीर कार्यक्षेत्र स्थल पर लगाने से लाभ की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है जो जातक प्रतिदिन इनकी विधि वत रूप से पूजा अर्चना करता है, उसके जीवन में आर्थिक तंगी की कमी दूर होती है। 

इन सबके अतिरिक्त घर में गणपति बप्पा की प्रतिमा रखने से भी जीवन में धन आदि जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता। अतः घर में इनकी प्रतिमा जरूर रखनी चाहिए, इससे न केवल जीवन में से नकारात्मक ऊर्जा का नाश तो होता है साथ ही घर में नई सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। 

Jyoti

Advertising