घर का वास्तुदोष दूर करने के लिए देवशयनी एकादशी का दिन है खास

punjabkesari.in Thursday, Jun 29, 2023 - 07:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

 Vastu Tips For Tulsi: देवशयनी एकादशी से लेकर देव उठनी एकादशी तक तुलसी के उपाय करने बेहद शुभ और लाभकारी माने गए हैं। इस पौधे की खास धार्मिक मान्यताएं हैं। वैसे तो इन 5 महीनों में तुलसी पूजा का महत्व बढ़ जाता है लेकिन कार्तिक माह और एकादशी पर तुलसी पूजा करने पर भगवान विष्णु बहुत प्रसन्न होते हैं। आज का दिन (देवशयनी एकादशी) घर का वास्तुदोष सही करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तुलसी की जड़ की माला बनाकर श्री हरि को महामंत्र का जाप करते हुए पहनाएं। अगले दिन यानी वासुदेव द्वादशी वाले दिन इस माला को घर के मुख्य द्वार पर लटका दें।

PunjabKesari  Vastu Tips For Tulsi

महामंत्र- हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे। हरे राम, हरे राम, राम राम, हरे हरे।।

यदि आप अपने घर में एक से अधिक तुलसी के पौधे रखना चाह रहे हैं, तो इनकी संख्या का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में तुलसी के 1 से ज्यादा पौधे लगाने के लिए आपको इन्हें 3, 5, 7 अंकों की संख्या में लगाना चाहिए। यह संख्या विषम संख्या होती है, जो कि शुभ मानी जाती है।

PunjabKesari  Vastu Tips For Tulsi

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें   

 मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी रविवार के दिन या एकादशी के दिन छूना नहीं चाहिए। हिंदू धर्म में माना जाता है, कि तुलसी का पौधा माता लक्ष्मी का रूप है और माता लक्ष्मी भगवान विष्णु के लिए रविवार के दिन व्रत रखती हैं, इसलिए इस दिन तुलसी को न तो छूना चाहिए और न ही इस पर जल चढ़ाना चाहिए।

PunjabKesari  Vastu Tips For Tulsi

तुलसी के पौधे को घर में लगाने के लिए सबसे शुभ दिन गुरुवार का माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि इस दिन तुलसी के पौधे को घर में लगाया जाए तो इससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रह सकती है।

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News