पढ़ने के समय बच्चे लगाते हैं बहाने तो उनके कमरे में लगाएं ऐसे चित्र

Wednesday, Dec 30, 2020 - 12:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हम में से कई लोग घरों में पेट्स यानी पालतू जानवर रखना पसंद करते हैं। कई लोगों को घरों में कुत्ता, बिल्‍ली और पक्षी पालना अच्‍छा लगता है। हम में कई लोग घरों में पिंजरे में तोता भी रखते हैं । कई लोग जहां इसे चाव से रखना पसंद करते है तो कुछ लोग सिर्फ शो-पीस के तौर पर रखना पसंद करते हैं। तोते का महत्व पुराने समय से ही अनेक सभ्यताओं में पाया जाता है। कुछ सभ्यताओं के अनुसार तोते को सौभाग्य, वफादारी और प्रेम का प्रतिक माना जाता है तो कुछ में तोते का दिखना लम्बी आयु का प्रतीक होता है।  यही नहीं, कुछ सभ्यतायें तो इसे शुभ संकेत व दिव्यता का प्रतिक चिह्न भी मानती आ रही हैं। एक सभ्यता के अनुसार जब भी तोते को आसमान में उड़ान भरते हुए देखा जाता है तो वर्षा आने के आसार बढ़ जाते है जिससे नयी फसल उगती है और अन्न के भण्डार भर जाते हैं। 

कई व्यापारी अपने व्यापार की शुरुआत में तोते को शुभता के प्रतिक चिह्न के रूप में प्रयोग करते हैं।  कुछ व्यापारी तो अपने ऑफिस में सदा तोते का चित्र लगा कर रखते है ताकि उनके व्यापार में निरंतर उन्नति होती रहे और वो सफलता की तरफ अग्रसर रहे। ऐसी धारणा है कि ऑफिस में तोते की तस्वीर लगाए जाने पर व्यापारी को व्यापार में प्रगति के नए-नए आइडिया आते रहते हैं। व्यापारियों को अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान में उत्तर दिशा को दोष मुक्त रखने के लिए उत्तर दिशा में हरे रंग के तोते की तस्वीर लगानी चाहिए। 

तोते का बुध ग्रह के साथ भी संबंध है और बुध ग्रह बिजनेस का प्रतीक भी है, हमारी वाणी का प्रतीक भी है,  हमारे विवेक का प्रतीक भी है और हमारी संवाद शैली का प्रतीक भी है। जिनकी कुंडली में बुध ग्रह नीच का हो या अशुभ स्थिति में हो उन्हें अपने घर में या तो तोता पालना चाहिए या फिर तोते की तस्वीर लगानी चाहिए। हरा रंग और हरे रंग का पक्षी यानी तोता बुध का प्रिय होता है। 

घर के उत्तर दिशा में हरे रंग के तोता का तस्वीर लगाने से उत्तर दिशा का दोष समाप्त हो जाता है और बुध का शुभ फल प्राप्त होने लगता है। आमतौर पर देखने में आता है कि बच्चे खेलने में अधिक रूचि लेते हैं और पढ़ाई से जी चुराते हैं। अगर आपके बच्चों के साथ भी यही हाल है तो झट से एक पोस्टर खरीदकर ले आएं जिस पर हरे रंग के तोता का तस्वीर बना हुआ हो। वास्तुशास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में इस तस्वीर को लगाने से पढ़ाई में बच्चों की रूचि बढ़ती है साथ ही उनकी स्मरण क्षमता में भी इजाफ़ा होता है।

वास्‍तु शास्‍त्र की माने तो घर में  तोते को शुभ रखना शुभ माना गया है। फेंगशुई में भी बताया गया है कि अगर पति-पत्नी अपने कमरे में तोते का चित्र लगाएं तो उनके प्रेम संबंधों में मधुरता आती है।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

Jyoti

Advertising